Breaking News

पुराने से पुराना कमर-घुटने या किसी भी जॉइंट पेन की छुट्टी कर देगा ये, जानकर होंगे हैरान

 

आज हम आपको आक यानि कि मदार के बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, वैसे तो यह पौधा जहरीला होता है, लेकिन यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके पत्ते, फूल, फल और यहाँ तक कि पत्ते तोड़ने पर इससे निकलने वाला दूध भी हमारे लिए लाभकारी होता है, तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे।

Third party image reference
आक का पौधा महिलाओं के बांझपन, हैजा, अस्थमा, बवासीर आदि के इलाज में कारगर होता है।
आक के पौधे से होते हैं ये फायदे
जिन लोगों को बवासीर की समस्या है उनके लिए मदर का पौधा बहुत ही उपयोगी होता है, इसके लिए मदर की पत्तियों को तोड़कर सुखा लें फिर इन पत्तियों को जलाकर इनका धुआं लेने से बवासीर में राहत मिलती है।

Third party image reference
शरीर में यदि सूजन हो तो इसकी 4 से 5 पत्तियों को गर्म करके चिकने वाले हिस्से को दर्द और सूजन वाले स्थान पर बाँध ले, इससे दर्द और सूजन में राहत मिलती है।
अस्थमा और खांसी ने परेशान कर रखा हो तो मदर के फूलों को छाया में सुखा लें, फिर उन्हें साबुत नमक के साथ पीसकर पाउडर तैयार कर लें, फिर इसे एक चम्मच की मात्रा में लेकर पानी के साथ सेवन करें,इससे अस्थमा और खांसी दूर होते हैं।

 
शरीर किसी भी हिस्से में जोड़ों का दर्द हो जैसे कमर या घुटना तो इसके लिए मदार की पत्तियों को पीसकर उसके रस से उस स्थान की मालिश करने से आश्चर्यजनक लाभ मिलता है।