Breaking News

आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर तो खाएं यह चीज, फिर देखें इसका कमाल

 


Third party image reference
आंखें हमारे शरीर का बहुत ही अहम अंग है। आंखों से देखने का कार्य किया जाता है। इसलिए हमारी आंखों का हमेशा स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। आंखें खराब होने से व्यक्ति के जीवन में अंधकार ही अंधकार रहता है। और व्यक्ति को जीवन में अनेक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए हमें अपनी आंखों की अच्छी तरह देखभाल करनी चाहिए। और समय-समय पर डॉक्टर से आंखों का चेकअप कराते रहना चाहिए। आजकल खराब पानी की वजह से शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इससे आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए आज हम आपके लिए एक आसान घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं। आइए जान लेते हैं। आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर तो खाएं यह चीज, फिर देखें इसका कमाल।

Third party image reference
सफेद मिर्च
सफेद मिर्च में पाए जाने वाले कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सफेद मिर्च खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है।
आवश्यक सामग्री
इस नुस्खे को तैयार करने के लिए 2 किलो गेहूं का आटा, 1 किलो देसी घी और 400 ग्राम सफेद मिर्च की आवश्यकता पड़ेगी। आप आवश्यकता अनुसार अखरोट, बादाम, किशमिश और काजू भी डाल सकते हैं।

Third party image reference
नुस्खा बनाने और इस्तेमाल की विधि
नुस्खा बनाने के लिए सबसे पहले सफेद मिर्च को बारीक पीस लें। और गेहूं के आटे को अच्छे से भूनकर दोनों को आपस में मिलाकर इसमें आवश्यकतानुसार देसी घी मिला लें। और ऊपर से काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश डालकर लड्डू बना लें। अब आपको रोजाना एक लड्डू खाना है। 1 महीने तक लड्डू खाने से आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी। और आंखों से जुड़ी अन्य कई समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।