Breaking News

धरती पर आने वाले हैं एलियन, वैज्ञानिकों को मिली रेडियो सिगनल

नई दिल्ली. क्या दुनिया में एलियंस का अस्तित्व है? क्या एलियंस दूसरे ग्रहों पर रहते हैं? ऐसे सवालों के जवाब वैज्ञानिक से लेकर आम लोग तक, सभी जानना चाहते हैं. पिछले कई दिनों से वैज्ञानिकों को एलियंस के संदेश मिल रहे हैं. इससे यह साबित होता है कि पृथ्वी के अलावा भी किसी दूसरे ग्रह पर जीवन है. इनके संदेशों ने एक नया सवाल उठा दिया है कि क्या एलियंस धरती पर आना चाहते हैं?

अब वैज्ञानिकों की एक इंटरनेशनल टीम को एक ग्रह के बहुत दूर से रेडियो सिग्नल मिले हैं. यह ग्रह ताऊ बूट्स नाम के तारे की प्रणाली में मौजूद है. यह ग्रह से 51 प्रकाश वर्ष दूर है. सिस्टम में एक बाइनरी स्टार और एक एक्सोप्लैनेट होता है.

वैज्ञानिकों की इस टीम को जेक टर्नर लीड कर रहे हैं. जेक टर्नर कॉर्नेल विश्वविद्यालय में पोस्टडॉक्टोरल शोधकर्ता हैं. उनकी टीम में फिलिप जरका और जीन मैथियास ग्रिस्मीयर हैं. इनकी एलियंस पर की गई रिसर्च साइंटिफिक जर्नल एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स में प्रकाशित हुई है.

जेक टर्नर ने बताया कि वैज्ञानिकों को ये सिग्नल ताऊ बूट्स सिस्टम से मिल रहे हैं. ये रेडियो सिग्नल ग्रह की चुंबकीय क्षेत्र की ताकत और धुव्रीकरण की वजह से प्राप्त हो रहे हैं.