Breaking News

खाना खाते समय मूली का सेवन करने से होते है ऐसे फायदे की जानकर हैरान रह जायेगे

लू नहीं लगती


Google.com
गर्मियों के मौसम में बहुत गर्म हवा (लू) चलती है. घर से बाहर निकलते ही लू लगने का खतरा रहता है, जो लोग नियमित रूप से मूली का सेवन करते हैं उनको कभी लू नहीं लगती. जो लोग दिनभर धूप में बाहर रहते हैं उनको अपनी जेब में एक मूली रखनी चाहिए ऐसा करने से आपको लू नहीं लगेगी. बच्चों को अगर लू लग जाए तो उनको मूली का रस पिलाएं और उनके तलवों पर मूली के रस से मालिश करें.
गठिया का दर्द दूर करती है मूली

Third party image reference
आज के समय में बहुत लोग गठिया के दर्द से परेशान हैं और लोग हजारों रुपयों की दवाएं खा जाते हैं लेकिन गठिया का सबसे सस्ता उपचार आपके घर में ही मौजूद है. सरसों के तेल में मूली का रस मिलाकर दर्द वाली जगह मालिश करें| एक महीने लगातार मालिश से आपका दर्द दूर हो जायेगा.
झड़ते बालों को रोकता है मूली

Google.com
खराब खानपान और बिगड़ती जीवनशैली की वजह से बालों का झड़ना एक आम सी बात हो गयी है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए मूली बहुत लाभकारी है. कच्चे मूली को काटकर उसे सिर पर रगड़ने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है.या फिर रोजाना मूली के रस से बालों की मालिश करें इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जायेंगे और नए बाल भी उगना आरम्भ हो जायेंगे.
पथरी की समस्या से निजात दिलाता है मूली

Third party image reference
खराब खानपान की वजह से गुर्दे में पथरी की समस्या हो जाती है. जो लोग पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें मूली का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि मूली के रस में पथरी के दर्द से लड़ने की क्षमता होती है. रोजाना खाली पेट, मूली के रस का सेवन करने से पथरी का दर्द दूर हो जाता है और पथरी पेशाब के रास्ते खुद ही बाहर निकल जाती है.
खून को शुद्ध करने में सहायक है मूली

Google.com
मूली में फास्फोरिक एसिड होता है जो हमारे रक्त के लिए ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है. मूली को पीसकर उसका लेप अपने पैरों के तलवों पर लगाकर सो जाएँ इससे फास्फोरिक एसिड आपकी धमनियों में प्रवेश करके रक्त से अशुद्धियों को दूर कर देता है.
सफ़ेद बालों की समस्या दूर करता है मूली

Google.com
कई लोगों के कम उम्र में ही बाल सफ़ेद हो जाते हैं. युवावस्था में ही बाल सफ़ेद हो जाने से आपकी पर्सनालिटी खराब लगने लगती है. रोजाना रात को मूली का रस बालों में लगाकर सोने से बालों का सफ़ेद होना रुक जाता है और सफ़ेद बाल भी फिर से काले होने लगते हैं.
जोड़ों के दर्द को दूर करता है मूली

Google.com
घुटने, कंधे या शरीर के किसी भी जोड़ में दर्द हो तो मूली के रस का इस्तेमाल करें क्यूंकि मूली के रस में दर्दनिवारक क्षमता होती है. सरसों के तेल में थोड़ा मूली का रस मिलाकर जोड़ों पर लगाने से दर्द खत्म हो जाता है और जोड़ मजबूत बनते हैं.
इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है मूली

Third party image reference
मूली में मौजूद विटामिन और अनेकों पोषक तत्व हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र की क्षमता को बढ़ाते हैं. नियमित रूप से मूली का सेवन करने से हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है इसलिए कच्चे मूली भोजन के साथ सलाद के रूप में जरूर इस्तेमाल करें.
कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है मूली

Google.com
खराब जीवनशैली की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक आम बात हो गयी है. कोलेस्ट्रॉल दरअसल वसा का एक रूप होता है जो हमारी धमनियों में थक्के की तरह जम जाता है. इससे रक्त का संचरण प्रभावित होता है और रोगी को हार्ट अटैक आने के चांस भी बढ़ जाते हैं. अगर समय रहते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित ना किया जाए तो यह जानलेवा बीमारी का रूप ले सकता है.