Breaking News

बिगड़ी हुई कब्ज हो या सूजन, मोटापा बढ़ रहा हो या गंजापन हो, सब की छुट्टी कर देगी ये चीज

 आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं, जिसे कफ, वात, कृमि और अर्शनाशक माना जाता है, यह शरीर की कई सारी परेशानियों को दूर कर देती है, हम जिस चीज की बात कर रहे हैं, उसका नाम है गुग्गुल, यह आसानी से आपको बाजार में किसी भी किराने के स्टोर पर मिल जाएगी, तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे।


Third party image reference
त्वचा के लिए
गुग्गुल के सेवन से खून साफ होता है, इससे त्वचा संबंधी परेशानियां जैसे फोड़े, फुंसी, चकत्ते अदि में लाभ होता है, इसके लिए सुबह शाम एक चम्मच गुग्गुल का चूर्ण पानी के साथ लेने पर लाभ होता है।

Third party image reference
कब्ज के लिए
लगभग 5 ग्राम गुग्गुल के चूर्ण को समान मात्रा में त्रिफला चूर्ण के साथ रात में गुनगुने पानी के साथ लेने से लम्बे समय से बनी हुई कब्ज की बीमारी में आराम मिलता है और शरीर में होने वाली सूजन भी दूर हो जाती है।

Third party image reference
मोटापे के लिए
यह मोटापे जैसी समस्या को दूर करने में कारगर होता है, इसके लिए हर रोज 1 से 2 ग्राम शुद्ध गुग्गुल को गर्म पानी के साथ दिन में 3 बार लेना चाहिए, बहुत जल्दी लाभ मिलता है।

Third party image reference
गंजेपन के लिए
बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई बार बहुत से लोगों को उम्र से पहले ही गंजेपन की समस्या होने लगती है, ऐसे में गुग्गुल को सिरके में मिलाकर नियमित रूप से सिर के गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से कुछ ही दिनों में गंजापन दूर होगा और नये बाल आने शुरू हो जायेंगे।