Breaking News

कमजोरी, चक्कर आना, हाथ-पैर या बदन का दर्द, सब होंगे दूर, बस ये चीज इस तरह खाना शुरू कर दो

 आज हम एक ऐसे हेल्दी फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कैलोरी लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर है, हम बात कर रहे हैं मखाने की, ये लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है, इसमें बहुत से औषधीय गुण होते हैं, तो चलिए मखाना खाने के तरीके और उससे होने वाले फायदों के बारे में जान लेते हैं।


Third party image reference
मखाने खाने के फायदे
वजन कम करने में
इसमें कैलोरी और फैट बहुत कम होता है, इसलिए थोड़ा सा मखाना खाने से पेट भरा महसूस होता है, इसीलिए वजन कम करने के लिए मखाना स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।

Third party image reference
कब्ज और खराब पाचन में
इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए मखाने को भूनकर थोड़ा सा काला नमक मिलकर खाने से कब्ज और पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं।
बुढ़ापे के लक्षणों में
मखाने में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर रखते हैं, और चेहरे से झुर्रियां और रिंकल्स को दूर करते हैं।

Third party image reference
शरीर ताकतवर बनाने में
शरीर में कमजोरी होने और चक्कर आने पर 250 मिली दूध में एक मुट्ठी मखाने डालकर दूध को उबाल लें, और उसमे थोड़ी सी मिश्री मिलाकर सुबह के समय नाश्ते में सेवन करें, नियमित रूप से इसका सेवन करने से कमजोरी दूर होगी और कुछ ही दिनों में शरीर मजबूत और ताकतवर बनता है।
हाथ पैर और बदन दर्द में
मखाने में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए मखाने को किसी भी रूप में सेवन करने से हाथ पैर और बदन दर्द दूर होता है और हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।