Breaking News

गंजे सिर पर दोबारा बाल उगाने का जबरदस्त घरेलू उपाय, एक बार जरूर पढ़ें

 बूढ़ा हो या जवान गंजेपन की समस्या आम हो गई है। गंजेपन होने का कारण बालों की जड़ों का कमजोर होना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, रूसी की समस्या, तनाव या अत्यधिक चिंता, सिर में रक्त का संचार अच्छी तरह से ना होना आदि कारण गंजेपन का होता है। तो आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं।


Third party image reference
काली मिर्च और नींबू का बीज
काली मिर्च यह सिर्फ ना खाने का स्वाद बढ़ाती है। बल्कि यह गंजापन दूर करने में भी मदद करता है। काली मिर्च और नींबू का बीज दोनों को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लीजिए। उस पेस्ट को अच्छी तरह से गंजेपन पर लगाकर रात भर रहने दीजिए। अगले दिन सुबह अच्छी तरह से पानी से सिर को धो लीजिए। यह बालों को उगने में बहुत मदद करता है।

Third party image reference
मेथी दाना
गंजेपन को दूर करने में औषधि का काम करता है। मेथी के दानों को पीसकर पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को सिर पर लगाएं जहां आपका बाल कम है। इससे बालों का झड़ना कम होता है। साथ ही बाल उगने लगते हैं।

Third party image reference
अरंडी का तेल
अरंडी का तेल गंजापन दूर करने का एक घरेलू उपाय है। यह बाल संबंधी किसी भी समस्या के उपचार में बहुत प्रभाव कारी होता है। अरंडी का तेल बालों पर लगाने से ना सिर्फ बालों को पोषकता मिलती है। बल्कि बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

Third party image reference
प्याज
प्याज में जो सल्फर होता है वह सिर में रक्त का संचालन अच्छी तरह से करने में मदद करता है। यह गंजेपन का इलाज करने में बहुत मदद करता है। जरूरत के अनुसार प्याज को टुकड़ों में काटकर पीस लें। और इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद डालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गंजेपन पर अच्छी तरह से लगाएं इसे सूखने के बाद पानी से धो लें। इस उपाय से आपको गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।