Breaking News

लिवर को बेहद मजबूत बनाते हैं यह घरेलू उपाय, जिनकी पाचन शक्ति खराब रहती है वो जरूर पढ़ें

 अच्छी जीवनशैली और स्वास्थ्य आहार ही दो ऐसी चीजें हैं। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम बहुत सारी बुरी आदतों जैसे बाहर का खाना, सही समय पर भोजन न करना आदि के शिकार होते हैं। इससे हमारे शरीर में बहुत सारे विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं।


Third party image reference
ऐसे में जरूरत है लिवर के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए और शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने के लिए आज हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जो लिवर को डिटॉक्सिफाई करेगा। तो आइए जानते हैं।

Third party image reference
नुस्खे को बनाने की विधि
इस नुस्खे को बनाने के लिए तीन नींबू का रस, दो संतरे का रस, कुछ पुदीना के पत्ते और 1 लीटर साफ पानी को किसी बर्तन में निकाल कर उबलने के लिए आग में रख दें। पुदीने के पत्ते पानी में डालें और इसे 5 मिनट तक उबालें उबलने के बाद इसे आग से हटा दें। और ठंडा होने के लिए रख दें। और ठंडा होने के बाद नींबू और संतरे का रस मिला लें। नींबू के छिलके को भी पीसकर इसमें डालें। स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। अब आप का नुस्खा तैयार है।

Third party image reference
अब आप इसे पी सकते हैं यह आपके लिवर को साफ रखता है। और पेट और पाचन तंत्र के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है। तो दोस्तों आप भी इस ड्रिंक का सेवन करके अपने शरीर को सही कर सकते हैं।