Breaking News

हाई बीपी के लिए वरदान है ये चीज, सिर्फ 7 दिनों के इस्तेमाल से दिखेगा कमाल का फर्क

 हाई बीपी की समस्या आज के समय में बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है, इसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, यह कोई बीमारी नही बल्कि एक मेडिकल कंडिशन है, जिसमे धमनियों के रक्त का दबाव सामान्य से तेज हो जाता है, अगर इस पर ध्यान न दिया जाये तो इसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं, क्योंकि इसके कारण गुर्दे धमनियों और हृदय पर बुरा प्रभाव पड़ता है।


Third party image reference
वैसे तो बीपी कंट्रोल करने के लिए दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन उनका सेवन हमे जीवन भर करना पड़ता है, वहीं हम कुछ सामान्य से घरेलू उपाय अपनाकर बीपी की समस्या कुछ ही दिनों में खत्म कर सकते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Third party image reference
1- मेथी
मेथी बीपी को कंट्रोल करने में काफी लाभकारी है, इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच मेथी के बीज डाल दीजिये, और रात भर के लिए इसे छोड़ दीजिये, और सुबह खाली पेट ये दाने चबा चबाकर खा लीजिए और पानी भी पी लीजिये, इससे कुछ ही दिनों में हाई बीपी ठीक हो जाता है।

Third party image reference
2- लहसुन
लहसुन में एलिसिन होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढाता है और मांसपेशियों को आराम पंहुचाता है, बीपी के मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट कम से कम एक या दो लहसुन की कलियाँ खानी चाहिए।

Third party image reference
3- मूली
मूली खाने से ब्लडप्रेशर कंट्रोल रहता है, मूली बॉडी को अच्छी मात्रा में पोटेशियम पंहुचाने का का काम करती है, जिससे बीपी की समस्या में आराम मिलता है।