Breaking News

मर्दों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए यह 5 चीजें वरना जीवन भर पछताना पड़ेगा

 


Third party image reference
दोस्तों कैसे हैं आप लोग, मर्दों का शरीर महिलाओं से बिल्कुल अलग होता है । मर्द का शरीर असली मर्द तब बनता है जब उसके शरीर में टेस्टोस्टेरोन नाम का हार्मोन पर्याप्त मात्रा में पैदा होने लगता है । जब मर्दों के शरीर में ज्यादा टेस्टोस्टरॉन पैदा होने लगता है तब मर्दों का शरीर लंबा चौड़ा, उनकी हड्डियां चौड़ी और मांस पेशियां बढ़ती है । बच्चे पैदा करने की क्षमता बढ़ती है और इसलिए मर्दों को अपने शरीर का और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए । आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि वह कौन सी पांच चीजें हैं जिससे मर्दों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए वरना उन्हें जीवन भर पछताना पड़ सकता है ।

Third party image reference
मर्दों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए यह पांच चीजें वरना जीवन भर पछताना पड़ेगा

Third party image reference
1) सोयाबीन - एक रिसर्च टीम ने अपने रिसर्च में पाया कि यदि कोई मर्द 2 वर्ष तक सोयाबीन का सेवन करता है तो उस व्यक्ति में नपुंसकता आती है और उसकी मर्दानगी कम होती है इसलिए आपको सोयाबीन का सेवन नहीं करना चाहिए हालांकि कुछ वैज्ञानिकों ने इसे गलत ठहराया पर फिर भी आपको रिस्क नहीं लेना चाहिए ।

Third party image reference
2) इमली - इमली खाना किसे पसंद नहीं है इमली का स्वाद सबको पसंद होता है पर कहते हैं ना कि जो चीज खाने में अच्छी लगती है वह जरूरी नहीं कि सेहत के लिए भी अच्छी हो । वैज्ञानिकों ने पाया कि इमली के सेवन से मर्दों के शरीर के अंदर टेस्टोस्टेरोन की मात्रा घटने लग जाती है इसलिए इमली का सेवन मर्दों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए ।

Third party image reference
3) अचार - आज के समय में लोग अनेकों प्रकार के आचार बड़े ही चाव से खाते हैं पर इसमें खट्टापन और कई प्रकार के मसाले मिलाए जाते हैं जो मर्दो के शरीर के लिए अच्छे नहीं होते इसलिए आपको आचार से भी दूर रहना चाहिए यदि आपको अपनी मर्दानगी प्यारी है ।

Third party image reference
4) अमड़ा - आंवले का अचार या फिर अमड़ा का चटनी लोग काफी चाव से खाते हैं पर अमड़ा में भी कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मर्दों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को कम करते हैं इसलिए भी मर्दों को अमड़ा भूलकर भी नहीं खाना चाहिए 

Third party image reference
5) चीनी - साइंस ने यह साबित कर दिया है कि चीनी हमारे लिए किसी भी रूप में फायदेमंद नहीं होती यदि मर्द चीनी खाना छोड़ दे तो उसके शरीर की आधी बीमारियां वैसे ही दूर हो जाती है और चीनी मर्दों के शरीर में जल्दी डायबिटीज की बीमारी को लेकर आता है इसलिए मर्दों को चीनी से दूर रहना चाहिए और कम से कम मीठा खाने की कोशिश करनी चाहिए चीनी की जगह आप शहद का प्रयोग कर सकते हैं ।