Breaking News

किडनी को धीरे-धीरे बर्बाद कर देती है ये 4 चीजें, नंबर 4 का इस्तेमाल हर पुरुष करता है

 


Third party image reference
दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं। किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। शरीर के अंदर जितने भी टॉक्सिस और वेस्ट प्रोडक्ट बनता है। उन्हें ब्लड के अंदर से फिल्टर करना किडनी का काम होता है। किडनी में किसी भी प्रकार की परेशानी होने से शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता है। आपकी कुछ आदतों की वजह से किडनी खराब होने की संभावना रहती है। और यदि आपकी भी आदतें इनमें से एक हैं तो अपनी आदतों को सुधार ले।

Third party image reference
1) स्मोकिंग करना-  दोस्तों आजकल कम उम्र के लड़के को सिगरेट बीड़ी और तंबाकू की लत लग जाती है। जब सिगरेट, बीड़ी का धुआं जैसे जैसे आपके शरीर में प्रवेश करता है। वह आपके शरीर में जहरीले तत्व बढ़ाने लगता है। जब किडनी आपके ब्लड को फिल्टर करती है। तो ऐसे टॉक्सिंस को फिल्टर करने में किडनी को बहुत समस्या होती है। बीड़ी सिगरेट का इस्तेमाल एक धीमा जहर है। जिससे धीरे-धीरे आपकी किडनी खराब होने की संभावना रहती है।

Third party image reference
2) ज्यादा मात्रा में दर्द निरोधक गोलियां लेना- आपमें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है। कि बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन करने लग जाते हैं। विशेष रूप से महिलाओं में गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करने से किडनी फेल होने का खतरा मंडराने लगता है। लंबे समय तक नियमित रूप से ऐसी दवाओं का सेवन करने से किडनी में समस्या हो सकती है।

Third party image reference
3) ज़्यादा मसाले व मांस का सेवन- ज्यादातर मांस मछली और चिकन खाना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन हद से ज्यादा इन चीजों का लगातार सेवन करना आपकी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके लिए जरूरी है। कि आप ताजा फल और हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

Third party image reference
4) मीठी चीजें - अगर आप बहुत ज्यादा मीठी चीजों का सेवन लगातार करते रहते हैं। तो इससे आपके शरीर में सोडियम और शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से किडनी को इन्हें फिल्टर करने में अतिरिक्त दबाव का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से आपकी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।