Breaking News

दूध पीने के बाद कभी ना खाएं यह चीजें, वरना हो सकता है नुकसान

 


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे चैनल में, दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। इसके अलावा दूध का सेवन करने से शरीर कई समस्याओं से दूर रहता है। लेकिन खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं जिसका अगर दूध के साथ सेवन किया जाए, तो शरीर को नुकसान भी हो सकता है। तो आइए जानते हैं।

Third party image reference
उड़द की दाल
ज्यादातर घरों में रात के समय दाल बनती है। और रात को सोने से पहले कई लोग दूध का सेवन करते हैं। लेकिन उड़द की दाल खाने के बाद कभी भी दूध ना पिए क्योंकि इन्हें पचने में काफी समय लगता है। और इससे पेट संबंधी कई समस्या हो सकती है।
नमकीन चीजें
कुछ लोग दूध के साथ नमकीन चीजें खाते हैं लेकिन इसमें दूध से मिलने वाले पोषक तत्व मैं कमी आती है। इसके अलावा अगर हमेशा दूध के साथ नमकीन चीजें खाई जाए तो त्वचा संबंधी रोग हो सकता है।

Third party image reference
कच्चा प्याज
दूध पीने से पहले या तुरंत बाद अगर कच्चे प्याज का सेवन किया जाए। तो त्वचा संबंधी इंफेक्शन हो सकता है। इससे दाद और खुजली जैसी समस्या हो सकती है।
मिर्च मसाला
अधिक मिर्च मसाले वाला भोजन खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। इससे पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है पर पेट में गैस की समस्या हो सकती है।
मछली
मछली खाने के बाद कभी भी दूध या इससे बनी किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे त्वचा पर इंफेक्शन हो सकता है सफेद दाग हो सकते हैं।