Breaking News

पेशाब करते समय भूल से भी ना करें यह गलतियां, नहीं तो झेलना पड़ेगा नुकसान

 


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे चैनल में, आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफ स्टाइल के कारण कुछ लोग अपने दैनिक कार्यों को पूरी तरह नहीं कर पाते हैं। इसमें उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादातर लोग कामकाज के कारण ज्यादा देर तक पेशाब को रोक कर रखते हैं। जो कि गलत होता है इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। पेशाब शरीर से गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। पेशाब को ज्यादा समय तक रोकने से किडनी पर पूरा असर पड़ता है। अगर आप बार-बार पेशाब को रोक कर रखेंगे तो इससे किडनी खराब भी हो सकती है।

Third party image reference
गंदी टॉयलेट
गंदी टॉयलेट में जाने से मूत्र इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। अगर फिर भी किसी कारणवश सार्वजनिक टॉयलेट का इस्तेमाल करना पड़े तो उसकी सीट पर पानी डालें। उसके बाद ही पेशाब करें।
पानी पिएं
दिन में कम से कम 4 या 5 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी साथ ही पानी शरीर में मौजूद गंदे पदार्थ को आसानी से बाहर निकाल सकेगा। स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा पानी पीना जरूरी है।

Third party image reference
मूत्र इन्फेक्शन
डिहाइड्रेशन शराब का सेवन करना और पेशाब से बदबू आना यह आपको परेशानी में डाल सकता है। इसलिए खुद को स्वस्थ रहने के लिए आप अपने शरीर की साफ सफाई जरूर करें। अगर पेशाब से बदबू आती है तो इसका अर्थ है पानी की कमी आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।