Breaking News

चाय पीने वाले हो जाये सावधान, समय से पहले कर ले ये उपाय

 

मुश्किल यह है कि आप चाय और कॉफी का सेवन छोड़ नहीं सकते। इसके बिना शायद आपका काम करना भी मुहाल हो जाये, लेकिन दांतों पर इसका असर कम करने के प्रयास तो किये ही जा सकते हैं। सबसे पहले आप यह कीजिये कि चाय और कॉफी पीने के बाद अपने दांतों को साफ कीजिये। अगर आप आइस कॉफी या टी पीना पसंद करते हैं, तो अच्‍छा रहेगा कि इनके सेवन के लिए स्‍ट्रॉ का इस्‍तेमाल करें। इससे चाय मुंह के अगले दांतों को नहीं छुएगी। हां इससे आपके पिछले दांत तो पीले हो सकते हैं, लेकिन आगे के दांत चमकते रहेंगे। अगर फिर भी आपके दांतों का पीलापन दूर नहीं होता है, तो आप डॉक्‍टर की मदद ले सकते हैं।

Third party image reference

 
ब्‍लीचिंग
ब्‍लीचिंग से अधिकांश मरीजों के दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है, लेकिन हर किसी पर यह उपाय कारगर साबित नहीं होता। जो दांत, पीले, भूरे अथवा नारंगी रंग लिये होते हैं, उन्‍हें इस तकनीक के जरिये साफ किया जा सकता है। लेकिन, जो दांत धूम्रपान या अन्‍य तम्‍बाकू उत्‍पादों का बरसों बरस इस्‍तेमाल करने के कारण काले पड़ गए हैं, उनके लिए ब्‍लीचिंग फायदेमंद साबित नहीं होगी। अगर आप कॉफी नहीं भी पीते हैं तो हर बार भोजन के बाद कुछ घूंठ पानी की गटक लीजिये। पानी भोजन के बाद मुंह में बने एसिड को कम करता है। और बैक्‍टीरिया के प्रभाव को तीस फीसदी तक कम कर देता है।

Third party image reference
आशा करते दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। किसी भी प्रकार के घरेलू उपाय को आजमाने से पहले अपने बड़े या डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। अन्य किसी भी प्रकार की जानकारियां जानने के लिए आप हमें कॉमेंट कर के बता सकते है हम आपको जल्द ही उत्तर देंगे और ऐसी लगातार जानकारियों को जानने के लिए नीचे पीले रंग वाले बटन पर क्लिक कर के हमे फॉलो कर सकते है।