Breaking News

हड्डियों में कट-कट की आवाज आती है तो जरूर करें इन चीजों का सेवन

 

Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि 40 से 50 की उम्र पार करने के बाद किसी भी व्यक्ति की हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है. जिसकी वजह से उस व्यक्ति को उठने बैठने में बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है.

Third party image reference
और जब भी व्यक्ति उठ कर बैठता है या फिर बैठ कर उठता है या फिर चलता है तो या फिर सीढ़ियां चढ़ता है तब उस व्यक्ति की हड्डियों में कट कट की आवाज आती है. यह आवाज आना इस बात की निशानी है कि आप की हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर हो रही है जिसकी वजह से आपके हाथ पैरों में जोड़ों में दर्द रहने लगता है. इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में यह बताएंगे कि अपनी हड्डियों की कट कट की आवाज को दूर करने के लिए आप किन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

Third party image reference
हड्डियों की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय
अखरोट का सेवन
अखरोट के अंदर भरपूर मात्रा में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिनमें सबसे ज्यादा कैल्शियम मैग्नीशियम और फास्फोरस होते हैं. हर रोज रात को सोते समय दो अखरोट खाने से भी हड्डियों की समस्या में आराम मिलता है.

Third party image reference
मेथी दाना
हड्डियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच मेथी दाना भिगोकर रख दें और सुबह को उस पानी को छानकर मेथी दाने को चबा चबा कर खाएं. ऐसा करने से भी हड्डियों में कट कट की आवाज आना बंद हो जाती है और हड्डियां मजबूत होने लगती हैं.

Third party image reference
भिंडी का सेवन
आपको बता दें कि भिंडी के अंदर भी अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाई जाती है. अगर आप लोग अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो हफ्ते में 2 दिन भिंडी का सेवन जरूर करें.

Third party image reference
पालक का जूस
पालक का जूस भी हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. आप पालक की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं लेकिन ज्यादा अच्छा होगा कि आप पालक का जूस ही पिए .

Third party image reference
अंजीर का सेवन
अंजीर सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है अगर आप हर रोज रात को सोते समय दो अंजीर दूध में डाल कर खाते हैं तो आपको हड्डियों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.