Breaking News

कान में जमी मैल को आसानी से निकालने का सबसे आसान तरीका, आप जरूर जानें

 कान में वैक्स का जमना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जो कान के अंदर आने वाली गंदगी और बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है लेकिन कानों में वैक्स का ज्यादा जम जाना भी अच्छा नहीं होता है, इससे व्यक्ति को कम सुनाई देना और कानों में दर्द की समस्या भी हो सकती है, ऐसे में कानों की सफाई बहुत जरूरी हो जाती है। इसलिए, आज कि इस पोस्ट में हम आपको कान साफ़ करने से एक ऐसे आसान तरीके के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आप अपने कानो को बेहद आसानी से साफ कर पाएंगे।



इस उपाय को करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपको ईयर बड और किसी सामान्य कान साफ करने वाली दवाई की जरुरत होगी। अधिकांश लोगों को यह पता नहीं होता है कि सही तरीके से कान साफ़ ना करने से कान में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, कानों में कान की दवाई का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है, जिससे कान में मौजूद सभी बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं, जिससे आपके काम में इन्फेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है।


इस दवाई का इस्तेमाल बारी-बारी से दोनों कानो में कर लें और 20 मिनट के बाद कान को ईयर बड की सहायता से साफ कर लें। ईयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल करने से कान में जमी मैल फूल जाती है और नमी की वजह से इसे निकलना बेहद आसान हो जाता है। सख्त और जमी मैल को ईयर बड की सहायता से निकालने से कानो को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए, कान साफ करने के आधे घंटे पहले ईयर ड्राप का इस्तेमाल जरूर करें।