Breaking News

अधिकतर लोगों को आज भी मालूम नहीं है पानी पीने का सही तरीका, जानिए पानी पीने का सही तरीका

 हम में से ज्यादातर लोग पानी को इतना साधारण समझते हैं। कि हमें ऐसा लगता है कि हम जब चाहे, जैसे चाहे और जितना मात्रा में चाहे पानी पी सकते हैं। लेकिन हमारा ऐसा सोचना बिल्कुल ही गलत है क्योंकि पानी देखने में जितना साधारण लगता है। यह हमारे शरीर के सभी अंगों को ठीक तरह से काम करने और शरीर में बनने वाले जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में उतना ही जरूरी होता है।


Third party image reference
इसलिए पानी को सही मात्रा और पीने का सही समय, पानी को किस तरह से पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं। अगर हमें इन सभी चीजों के बारे में जानकारी ना हो तो हम चाहे जितने भी अच्छे से अच्छे चीज क्यों ना खा ले। उसका सही फायदा शरीर को नहीं मिल पाएगा। तो आज हम आपको पानी पीने के सही तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं।

Third party image reference
दिन भर में कितना पानी पिए
वैसे तो किसी भी इंसान को दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए। यह उस इंसान की सेहत व जहां वह रहता है वहां का मौसम, उसके शरीर का वजन पर निर्भर करता है। लेकिन एक सामान्य व्यक्ति को दिन भर में ढाई से 3 लीटर तक पानी जरूर पीना चाहिए। और गर्मी के मौसम में पानी की मात्रा थोड़ी बढ़ाई भी जा सकती है।

Third party image reference
पानी पीने का सही तरीका
कुछ लोगों को लगता है कि पानी को जब चाहे और जैसे चाहे पिया जा सकता है। लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि एक ही तरह के पानी को अलग अलग तरीके से पीने से इसका शरीर का अलग अलग तरह से असर होता है। इसलिए पानी हमेशा बैठ कर और धीरे-धीरे पीना चाहिए।
जैसे कि मुंह में रखकर चार से 5 सेकंड इधर-उधर घूमाए और फिर पी ले। ऐसा करने से हमारे शरीर में मौजूद लार पेट में जाकर पेट सेहतमंद रखती है। इससे पाचन शक्ति को बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है।