Breaking News

उंगलियां चटकाने वाले इस खबर को एक बार जरूर पढ़े, वरना बाद में पछताओगे

 बहुत से लोगों की आदत होती है कि जब कभी भी वह खाली बैठते हैं तो वे अपनी उंगलियों को चटकाने लगते हैं। आपको बता दें कि दुनिया में लगभग 97 फ़ीसदी लोग इस काम को रोजाना तौर पर कई बार करते हैं। अगर आप भी दिन में कई बार ऐसा करते हैं तो आपको अपनी इस आदत को बदल लेना चाहिए क्योंकि वैज्ञानिकों के अनुसार ऐसा बार-बार करना बिल्कुल भी सही नहीं है।



ब्रिटेन के कुछ डॉक्टर ने मिलकर इस विषय पर रिसर्च किया था जिसके बाद उन्होंने कहा कि बार-बार उंगलियों को चटकाने से हड्डियां कमजोर पड़ सकती है। बहुत कम लोग ही इस बात को जानते है कि हमारी हड्डियां लिगामेंट की मदद से आपस में जुड़ी होती है, ऐसे में जब आप कई बार अपनी हड्डियों को स्ट्रेट करते हैं तो यह जो कमजोर पड़ने लगता है, जिससे आगे चल कर आप की हड्डियां कमजोर हो सकती है। लगातार ऐसा करने से ना सिर्फ हड्डियां कमजोर होती है बल्कि इससे गठिया रोग होने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है।


अब सवाल आता है कि आखिर उंगलियों को चटकाने से आवाज क्यों आती है ? डॉक्टरों के अनुसार, उंगलियों के जोड़ के आस-पास एक द्रव मौजूद होता है, जिसे सायनोवियल फ्लूड के नाम से जाना जाता है। इस फ्लूड में एयर मौजूद होती है और जब हम उंगलियों को जरूरत से ज्यादा मोड़ते हैं तो यह हवा बुलबुलों के रूप में फ्लूड से बाहर निकलती है और इन्हीं बुलबुलों के निकलने की वजह से चट-चट की आवाज आती है।