Breaking News

लीवर कमजोर होने पर शरीर देता है यह संकेत, भूल से भी ना करें नजरअंदाज

  हमारे शरीर में लीवर एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। लीवर का सही तरीके से काम करना उतना ही जरूरी है, जितना किडनी और हृदय का। लेकिन आजकल लोग गलत खानपान और गलत जीवनशैली अपना रहे हैं, जिस वजह से उनका लीवर बहुत प्रभावित होता है। लोगों का लीवर खराब होने लगता है। लेकिन लोग इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। लीवर हमारे शरीर की कई महत्वपूर्ण क्रियाओं का संचालन करता है। अगर हमें लंबे समय तक स्वस्थ रहना है तो हमारा लीवर स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। लेकिन जब लीवर खराब होने लगता है तो हमें कई परेशानियां होने लगती हैं। लीवर के खराब होने या काम बंद करने से पहले हमारा शरीर संकेत देता है। इन संकेतों को पहचान कर हम अपने लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में


Third party image reference
त्वचा पर नीली रेखाएं बनना
अगर आपका लीवर खराब हो रहा है तो अक्सर ऐसा होता है कि त्वचा पर मकड़ी के जाले की तरह नीली रेखाएं दिखाई देने लगती हैं। अगर ऐसा होता है तो यह लीवर खराब होने का संकेत हो सकता है, क्योंकि लीवर खराब होने पर हमारे शरीर में ओएस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे त्वचा पर नीली रेखाएं दिखने लगती हैं।
चेहरे पर दाग-धब्बे होना
अगर हमारे चेहरे पर भूरे या काले रंग के दाग-धब्बे, मुंहासे निकल रहे हैं तो यह खराब लीवर का संकेत हो सकता है। हमारे शरीर में जब टायरोनेज तत्व बढ़ जाता है तो चेहरे पर दाग-धब्बे होने लगते हैं।

Third party image reference
सांसों में बदबू आना
अगर हमारे मुंह से या सांसों से बदबू आती है तो यह खराब लीवर या कमजोर लीवर का संकेत हो सकता है, क्योंकि लीवर में सिरोसिस की समस्या होने पर हमारे खून में मौजूद डाई मिथाइलसल्फेट की वजह से मुंह से बदबू आने लगती है।
त्वचा में खुजली होना
अक्सर लोगों को बिना किसी वजह से त्वचा में खाज-खुजली की समस्या हो जाती है। हालांकि लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन आपको ऐसे में डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। जब लीवर में बनने वाला बाइल जूस खून में घुल जाता है और त्वचा के नीचे जम जाता है, जिससे त्वचा में खुजली होने लगती है।

Third party image reference
चोट लगने पर लगातार खून बहना
अगर चोट लगने पर खून लगातार बहता रहता है और बंद नहीं होता तो यह कमजोर लीवर का संकेत हो सकता है। इसीलिए आपको डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए।
हथेलियां लाल होना