Breaking News

सेहत और सुन्दरता में होगा बड़ा इजाफा, बस ऐसे करें गरमागरम नींबू का इस्तेमाल

 नींबू का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना कारगर साबित हो सकता है। इस बात को आज हम एकदम सरल भाषा में समझाने जा रहे हैं।

गरमागरम नींबू

दरअसल, नींबू में विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसमें विटामिन बी-6, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशिय, सोडियम आदि भी होते है। इसलिए नींबू इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने, वजन कम करने आदि के लिए लाभकारी होता है।

वैसे तो नींबू का सेवन करने के अलग-अलग तरीके प्रचलित है। लेकिन अगर आप नींबू के सेवन से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ पाना चाहते हैं तो आप नींबू के टुकड़ों को पानी में उबालकर पी सकते हैं।

आइए जानते हैं पानी में नींबू उबाल कर पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं…

1. बनाने के लिए आपको चाहिए

-3 कप पानी

-5-6 कटे हुए नींबू

-2 चम्मच शहद

2. बनाने की विधि

नींबू को काटकर उनके छोटे-छोटे टुकड़ों को पानी में डालकर उबाल लें। इसे 5 मिनट तक उबालने के बाद पानी को ठंडा कर लें और नींबू को पानी में ही हल्का सा निचोड़ कर छान लें।

इसके बाद इस पानी को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। रोजाना सुबह इस पानी के एक कप को हल्का सा गर्म करके शहद मिलाकर पी लें।

3. पानी में नींबू उबाल कर पीने के अचूक फायदे

वजन कम करने में मददगार- नींबू में फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती है। वजन कम करने के लिए नींबू का यह पानी काफी कारगर होता है।

मिलेगी एनर्जी- नींबू विटामिन बी, सी, फास्फोरस आदि से भरपूर होता है। यह पानी पीने से शरीर में ऑक्सीजन का भरपूर संचार होता है जिससे आपको दिनभर काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलती है।

त्वचा को खूबसूरत बनाता है- नींबू में विटामिन सी और पोटेशियम होते हैं। यह रक्त शिराओं को साफ करता है और नई कोशिकाएं बनाने में मदद करता है। इस पानी का सेवन करने से त्वचा खूबसूरत बनती हैं।