Breaking News

सुबह उठकर खाली पेट एक कीवी फल खा लें, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

 आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। कीवी फल में 27 से भी ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन ई, इत्यादि कीवी फल में मौजूद होते हैं। कीवी फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा इसके स्वास्थ्य लाभ होते हैं। तो आइए जानते हैं।


Third party image reference
आंखों के लिए फायदेमंद
उम्र के बढ़ने के साथ-साथ आंखों की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कीवी फल को खाने से आंखों की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। कीवी में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप अनिद्रा के शिकार हैं या फिर आपको नींद ना आने की समस्या है। तो आप रोजाना सोने से पहले एक से दो कीवी फल को खाएं। इसके सेवन से आपको अच्छी नींद आएगी।

Third party image reference
शरीर में ऊर्जा के लिए फायदेमंद
कीवी फल के सेवन से आपके शरीर में मिनरल्स को बढ़ाकर शरीर में बढ़े हुए एसिड को कम कर देता है। जिससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलता है इससे आपके चेहरे पर भी चमक बनी रहती है। कीवी का रोज सेवन करने से शरीर को तनाव से प्रभाव में मदद करता है।

Third party image reference
फ्री रेडिकल्स और प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन बढ़ने के कारण कई बार हृदय के रोग कैंसर और मोतियाबिंद, गठिया आदि का खतरा बना रहता है। लेकिन कीवी एंटी ऑक्सीडेंट का स्रोत है जो कि फ्री रेडिकल्स तनाव और रोगों से लड़ने में मदद करता है। इसलिए आप रोज सुबह खाली पेट एक कीवी फल का सेवन जरूर करें।