Breaking News

सावन महीने में मिलने वाले इस फल से सेहत को रखें दुरुस्त, खाने से बिल्कुल ना चूंके

 

Third party image reference
बारिश के इस मौसम में कई फलों की डिमांड मॉर्केट में सबसे ज्यादा बढ़ जाती है ऐसा ही कुछ नाशपति के फल को लेकर भी है नाशपति एक मौसमी फल है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है यह सावन के महीने में मिलने वाला फल है। इस फल में कई तरह के पौष्टिक गुण होते है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ।

Third party image reference
नाशपाती के फायदे
कब्ज की समस्या में फायदेमंद
नाशपति फल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता है इसमें मिलने वाला पैक्टिन आपके पेट में कब्ज की शिकायत को भी दूर करता है। यह फल पेट के लिए किसी वरदान से कम नही होता है।

Third party image reference
एनीमिया को दूर करें
नाशपाती में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो आपके हीमोग्लोबिन स्तर को भी बेहतर बनाएं रखने का काम करता है वही एनिमिया की दिक्कत को दूर करने में भी यह फल बेहद फायदेमंद होता है

Third party image reference
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए
नाशपाती फल में कुछ ऐसे यौगिक होते है जो आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते है और आपके शरीर को दुरुस्त रखते है।

Third party image reference
प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने के लिए
नाशपाती में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे गुण होते है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करने का काम करते है और शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान करते है।

Third party image reference
हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए
अगर आप हड्डियों को मजबूती प्रदान करना चाहते है तो नाशपति का सेवन करना शुरु कर देंवे नाशपति में भरपूर मात्रा में बोरॉन नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है जो कैल्शियम लेवल दुरुस्त बनाएं रखने का काम करता है।

Third party image reference
स्किन के लिए फायदेमंद
साथ ही नाशपति फल आपकी स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कारगार है यह स्किन पर चमक लाता है और आपके शरीर को भरपूर एनर्जी प्रदान करता है।