Breaking News

अगर आपके आसपास भी है यह फुल, तो एक बार जरुर पढ़े यह खबर

 दोस्तों फूल किसे पसंद नहीं होता फुल दिखने में खूबसूरत होने के साथ-साथ काफी सुगंधित भी होता है। यह अपनी महक से पूरे वातावरण को खुशबूदार बना देता है। लेकिन क्या आपको पता है कई ऐसे फूल धरती पर मौजूद है। जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन उनके बारे में हमें अधिक जानकारी ना होने की वजह से हम उन्हें अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं।


 
आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे फूल के बारे में बताने जा रहे हैं। जो हम सभी के घरों के आसपास आसानी से मिल जाते हैं। जिसे कनेर के नाम से जाना जाता है कई लोग इसे घंटी फूल के नाम से भी जानते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही और भी कई अन्य खनिज तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे काफी काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे।

 

बालों के लिए

कनेर का फूल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान है। तो कनेर के फूल को पानी में अच्छे से उबाल लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो उस पानी से बालों को धोएं। इस उपाय को रोजाना करने से आपके बाल जल्द ही मजबूत होकर काले लंबे और घने होने लगेंगे।

चेहरे के लिए फायदेमंद

यह फूल चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी पाए जाते हैं। इस फूल को अच्छे से पीसकर इसका लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है। जिसमें दाग धब्बे पिंपल्स और छोड़ दिया दूर हो जाती है।

 
दोस्तों आप इस फूल को किस नाम से जानते है? कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।