Breaking News

अगर आपके आस-पास भी है पीपल का पेड़, तो इस खबर को जरूर पढ़ें

 पीपल का पेड़ शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद बताया गया है। पीपल की टहनी, लकड़ी, जड़ आदि का प्रयोग औषधियों के रूप में होता है। पीपल के पेड़ से बनने वाली औषधियों का इस्तेमाल करने से पीलिया, रतौंधी, मलेरिया, खाँसी, अस्थमा तथा सिर दर्द जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। इस पोस्ट में हम आपको पीपल के पेड़ के कुछ गजब के फायदे बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं

श्वसन से जुड़ी हुई परेशानियां
दुनिया में कई सारे लोग ऐसे हैं जिनको सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित है तो आपके लिए पीपल का पेड़ अत्यधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। आप श्वसन से जुड़ी समस्या से छुटकारा पाने के लिए पीपल के पेड़ की छाल के अंदर वाला हिस्सा निकालकर धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद आप उस हिस्से को पीसकर पाउडर के रूप में बना ले। इस पाउडर को आप दवाई के रूप में लेते रहें। अगर आप कुछ दिनों तक ऐसा करेंगे तो आपको श्वसन से संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा।

Third party image reference
दांत दर्द की समस्या
कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको दातों में दर्द की समस्या बनी रहती है। अगर आपको भी दांत दर्द की समस्या है तो आप 5 ग्राम पीपल की छाल, थोड़ा सा कत्था एवं 2 ग्राम काली मिर्च लेकर इन सब चीजों को आपस में अच्छी तरह से पीस लें। फिर आप इस मिश्रण को हर सुबह मंजन के रूप में इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपको दांत दर्द से छुटकारा मिल जाएगी। इतना ही नहीं आपके दांत और मसूड़े मजबूत होंगे। यह नुस्खा बहुत ही कारगर है।

Third party image reference
दाद-खुजली की समस्या
पीपल के पेड़ का इस्तेमाल त्वचा संबंधी परेशानियों जैसे दाद-खुजली मे भी होता है। अगर आपको भी त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है तो आप समस्या वाली जगह पर पीपल की छाल को घिसकर लेप लगाएं। ऐसा करने से आपको उस समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

Third party image reference
अंदरूनी चोट में फायदेमंद
अगर आपको शरीर के किसी भी हिस्से में अंदरूनी चोट लगी है तो आप पीपल के पत्तों को पीसकर लेप बना ले और उसको हल्का गर्म कर लें। इसके बाद आप चोट वाली जगह पर उस लेप को लगा ले। ऐसा करने से दर्द और सूजन से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं अंदरूनी घाव भी जल्दी भर जाता है और जलन नहीं होती है।