Breaking News

मांस से भी कई गुना ताकतवर मानी जाती है ये चीज, बस सेवन का सही तरीका जा लें

 अनियमित खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से बहुत से कमजोरी की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं और ऐसे में बहुत से लोग अपनी समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजार में मौजूद केमिकल युक्त दवाओं का इस्तेमाल भी करने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इन दवाओं के इस्तेमाल आपके शरीर में साइड इफेक्ट होने का खतरा भी बन सकता है। इसलिए, आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन आपके शरीर को ताकतवर और मजबूत बनाने का काम करेगा।



आज हम आपको जिस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, उस चीज का नाम है मूंग। मूंग में प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद है, जिसका सेवन शरीर को ताकतवर और मजबूत बनाने का काम करता है। ऐसा माना जाता है कि मूंग में मांस की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते है ।

मूंग खाने का सही तरीका



इसके लिए आप 100 ग्राम साबुत मूंग को लेकर उसे बर्तन में 8 घंटे भीगने के लिए छोड़ दें। इसके बाद शाम में कटोरी से पानी को अलग कर दें और किसी सूती कपड़े में रात भर सूखने के लिए छोड़ दें। सुबह में जब मूंग अंकुरित हो जाएगी तब आप इसका सेवन करें। 1 महीने तक लगातार इसके सेवन से आपको फर्क महसूस होने लगेगा।