Breaking News

रूखे-बेजान बालों की देखभाल के लिए अपनाये ये घरेलू उपाय

 


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आपका इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय में काफी लोग ऐसे हैं जो अपने बालों की समस्या की वजह से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. क्योंकि उनके बाल रूखी और बेजान होने लगते हैं और उसी की वजह से झड़ने और टूटने लगते हैं.

Third party image reference
इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से रूखी और बेजान बालों की समस्या को ठीक करने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे.

Third party image reference
रूखे और बेजान बालों के घरेलू उपाय
बादाम का तेल और अंडे का उपयोग
बादाम तेल प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और कंडीशनर की तरह काम करता है। वहीं, अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों को नुकसान पहुंचाने से बचाता है .
नारियल का तेल और विटामिन ई का उपयोग
विटामिन-ई में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और नुकसान को रोकता है। वहीं, नारियल तेल बालों की गहराई में जाकर उन्हें कंडीशन करता है.
बालों के लिए केला
अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए तथा रूखे और बेजान बालों से बचाने के लिए आपको एक अकेला लेना है उसे अच्छी तरह से कुचल कर उसका पेस्ट तैयार करें उसमें थोड़ा सा नारियल का तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर अपने बालों में लगाएं. 20 मिनट बाद अपने बालों को धो लें ऐसा करने से बाल आपके अच्छे होने लगेंगे.
बालों के लिए नींबू और शहद
रूखे और बेजान बालों से बचाने के लिए एक चम्मच नींबू का रस दो चम्मच शहद एक कप पानी ले और इस मिश्रण को अच्छी तरह से तैयार करें, अपने बालों में लगाएं. बालों में लगाने के बाद 15 मिनट बाद अपने बालों को धो लें ऐसा करने से ही बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा.
बालों के लिए शहद और दही
रूखे और बेजान बालों से बचने के लिए एक कटोरी दही में दो चम्मच शहद मिलाएं उसका पेस्ट अच्छी तरह से तैयार करके अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें ऐसा करने से बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा.
बालों के लिए जैतून का तेल
अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आप जैतून के तेल का उपयोग करें. नहाने से 20 मिनट पहले अपने बालों में जैतून का तेल लगाएं और फिर ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें . ऐसा करने से भी बाल मजबूत होते हैं