Breaking News

गर्मी के मौसम में क्या खाना होता है लाभदायक?

 Zee news

गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, इस बदलते मौसम के अनुसार हमेशा खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि मौसम के साथ-साथ हमारे शरीर पर भी असर होता है। खासकर गर्मीयों के मौसम में ज्यादा ख्याल रखना चाहिए क्योंकि तापमान बढ़ने से डिहाइड्रेशन जैसी समस्या भी इसी मौसम में होती है। तो चलिए बताते हैं क्या खाने से आप गर्मियों के मौसम में रह सकते हैं तंदुरुस्त-

गर्मी के मौसम में सूबह उठते ही सबसे पहले एक ग्लास पानी पीए जिसके बाद हेल्दी नास्ता करें। नास्ते में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर चीजें मसलन स्प्राउट, फ्रूट्स, छाछ, दूध, दही, अंडा, सैलेड को शामिल करें। ध्यान रखने वाली बात ये है कि दिन की शुरुआत कभी भूखे पेट नहीं करनी चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा मौसमी फल और हरी सब्जियां खाएं हालांकि इस मौसम में मिलने वाले फल और सब्जियां वाटर से भरपूर होते हैं इसलिए डाइट में तरबूज और खरबूजा, खीरा, ककरी, पुदीना को शामिल करें। इसमें 90% पानी होता है साथ ही ये विटामिन-A, एंटी-ऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भी भरपूर होता है। खाने में दूध की जगह दही को शामिल करें, डाइट में प्याज को भी शामिल करें दरअसल प्याज में क्वेरिस्टिंग होता है जो गर्मी में आपकी स्कीन पर पड़ने वाली रैशेज से धुटकारा पहुंचाती है। इस मौसम में घर का बना और आसानी से पचने वाला खाना ही सेहतमंद होता है।