Breaking News

रेड वाइन से वजन घटने के साथ-साथ मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

 


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आपका इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि बहुत से लोग रेड वाइन पीने का शौक रखते हैं. आपको बता दें कि रेड वाइन पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए कम मात्रा में इसका सेवन करते हैं और इसीलिए आज हम आपको रेड वाइन पीने के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताएँगे .

Third party image reference
रेड वाइन पीने के फायदे
आंत में खराब जीवाणुओं की तुलना में अच्छे जीवाणुओं के असंतुलन से कई सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि रोध-प्रतिरोधक क्षमता में कमी, वजन का बढ़ना या हाई कोलेस्ट्रॉल।

Third party image reference
  • एक व्यक्ति की आंत के माइक्रोबायोम में बैक्टीरिया के विभिन्न प्रजातियों की उच्च संख्या को स्वस्थ आंत का प्रतीक माना जाता है।
  • गैस्ट्रोएंटरोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं की एक टीम ने आंत के माइक्रोबायोम पर बीयर, साइडर, रेड वाइन, व्हाइट वाइन और स्पिरिस्ट के प्रभावों का पता लगाया।

Third party image reference
  • उन्होंने पाया कि जो लोग रेड वाइन का सेवन नहीं करते हैं उनकी तुलना में रेड वाइन का सेवन करने वालों की आंत में माइक्रोबायोम अधिक विविध है।
  • शोधकर्ताओं ने पाया कि रेड वाइन पीने वालों की आंत के माइक्रोबायोटा में जीवाणुओं के विभिन्न प्रजातियों की एक बड़ी संख्या थी।
  • उनके मुताबिक, ऐसा शायद रेड वाइन में अधिक मात्रा में मौजूद पॉलीफिनोल्स की वजह से हो सकता है।
  • पॉलीफिनोल्स एक ऐसा केमिकल है जो स्वाभाविक रूप से कई फलों और सब्जियों में पाई जाती है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स सहित कई सारे लाभदायक तत्व होते हैं और यह हमारी आंत में मौजूद माइक्रोब्स के लिए ईंधन के रूप में काम करती है।