Breaking News

घर के आसपास है यह पौधा तो आज ही जान ले यह बात

 प्रकृति में हमारे आस-पास कई पेड़-पौधे हैं। इन पेड़-पौधों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। लेकिन हमें उनके गुणों बारे में जानकारी नहीं होती, जिस वजह से हम इनका लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं। भारत में प्राचीन काल से इन औषधियों के जरिए ही गंभीर से गंभीर बीमारियों का उपचार किया जा रहा है। आज हम आपको धतूरे के कुछ औषधीय गुणों के बारे में बताएंगे।


Third party image reference
धतूरा भगवान शिव को बहुत प्रिय है। भगवान शिव की पूजा में धतूरे का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव को धतूरा चढ़ाने से वह प्रसन्न होते हैं। बता दें कि धतूरा हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे हमारी कई तरह की बीमारियां दूर हो सकती हैं। आज हम आपको धतूरे से होने वाले फायदे बता रहे हैं।
बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा
आजकल देखा गया है कि ज्यादातर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। बहुत कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं जिस वजह से वे गंजे हो जाते हैं। लेकिन धतूरे के बीजों का तेल आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। अगर आप हर रोज बाल झड़ने वाली जगह पर धतूरे के बीजों का तेल लगाकर मालिश करते हैं तो कुछ ही दिन में नए बाल उगने शुरू हो जाते हैं और आपकी यह समस्या दूर हो जाती है।
गठिया और गैस की समस्या से मुक्ति
गैस की समस्या बहुत ही आम है और यह किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। वहीं गठिया रोग तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है। गठिया से पीड़ित रोगियों को चलने-फिरने में भी परेशानी होती है। लेकिन इन समस्याओं से आपको धतूरे के बीजों का तेल मुक्ति दिला सकता है। अगर आप धतूरे के बीज के तेल से मालिश करते हैं तो आपकी गठिया से जुड़ी समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा आप अगर हर रोज धतूरे के बीजों का तेल 3 से 5 चम्मच पीते हैं तो इससे आपको हृदय संबंधी बीमारियां होने की संभावना कई गुना तक कम हो जाती है।