Breaking News

शादी के बाद आखिर क्यों बढ़ जाता है महिलाओं का वजन, किल्क कर जाने

 मोटापा एक ऐसी समस्या है, जो तेजी से फैलती जा रही है। मोटापा किसी के लिए भी अच्छा नहीं है। लेकिन आपको बता दें कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में मोटापा दोगुना ज्यादा तेजी से बढ़ता है। शादी के बाद महिलाओं में मोटापे की समस्या आमतौर पर देखने को मिलती है। बढ़ते वजन की वजह से महिलाओं को बहुत परेशानी होती है। इस वजह से महिलाओं में तरह-तरह की बीमारियां भी पनपने लगती हैं। लेकिन शादी के बाद महिलाओं का वजन क्यों बढ़ता है। आइए जानते हैं


Third party image reference
ये हैं कारण
शादी के बाद महिलाओं के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। शादी के बाद लड़कियां अपने सेक्सुअल जीवन में व्यस्त हो जाती हैं। इसके अलावा वे गर्भनिरोधक दवाइयों का भी सेवन करती हैं, जिस वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है।

Third party image reference
शादी के बाद महिलाओं के सोने और जागने का समय बदल जाता है और उनको अपने परिवार वालों के हिसाब से अपनी दिनचर्या बदलनी पड़ती है, जिस वजह से उनको खुद के लिए बिल्कुल भी समय नहीं मिल पाता और इस वजह से उनका वजन बढ़ जाता है। वे चाहकर भी अपने बढ़ते वजन की ओर ध्यान नहीं दे पाती है।

Third party image reference
शादी के बाद अक्सर महिलाओं को भरपूर नींद नहीं मिल पाती है। वे घर के काम में इतना व्यस्त रहती है कि उनको सोने का समय नहीं मिलता, जिस वजह से भी वजन बढ़ता है।

Third party image reference
कई बार शादी के बाद लड़कियों के ऊपर बहुत ज्यादा जिम्मेदारी आ जाती है, जिस वजह से वे तनाव में घिर जाती हैं। तनाव की वजह से भी वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है।
शादी के बाद देखा गया है कि महिलाएं अपने खानपान और फिटनेस पर भी ज्यादा ध्यान नहीं देती है। उनको एक्सरसाइज करने और योगा का समय भी नहीं मिल पाता, जिस वजह से लगातार उनका वजन बढ़ता रहता है।
प्रेगनेंसी की वजह से भी महिलाओं का वजन बढ़ जाता है और प्रेगनेंसी के बाद वजन को कम करने के लिए महिलाएं समय नहीं निकाल पाती, जिस वजह से उनका वजन बढ़ता रहता है।