Breaking News

टूटी हुई हड्डी को भी जोड़ देती है इसकी पेड़ की छाल, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

 आज हम आपको टूटी हुई हड्डी को जोड़ने के लिए एक उपाय बताने वाले हैं। आप इसका इस्तेमाल टूटी हुई हड्डियों को जोड़ने में कर सकते हैं। दोस्तों इस चीज का नाम है अर्जुन की छाल, अर्जुन का पेड़ आमतौर पर सभी जगह पर पाया जाता है। लेकिन अधिकांश यह मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार इत्यादि में मिलता है।


Third party image reference
इस पेड़ की छाल में अनेक प्रकार के रासायनिक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम, कार्बोनेट लगभग 34% पाया जाता है। इसमें सोडियम, मैग्नीशियम इत्यादि पाए जाते हैं। तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं।

Third party image reference
नुस्खे को इस्तेमाल करने की विधि
इस पेड़ की छाल का चूर्ण आप 5 से 6 ग्राम की मात्रा में ले सकते हैं। अर्जुन के पेड़ की छाल हृदय रोगों के लिए भी काफी लाभदायक होता है। अर्जुन के पेड़ की छाल का चूर्ण 3 ग्राम मुंह में डालकर ऊपर से दूध पी लें। इससे आपकी टूटी हुई हड्डी जुड़ सकती है। और इस चूर्ण को आप पानी के साथ पीसकर अगर आप लेप करते हैं। तो इससे टूटी हुई हड्डी के दर्द में लाभ मिलता है।

Third party image reference
अगर प्लास्टर चढ़ा हो तो अर्जुन की छाल का महीन चूर्ण एक चम्मच की मात्रा में दिन में तीन बार एक कप दूध के साथ एक हफ्ते तक अगर आप सेवन करते हैं। तो इससे टूटी हुई हड्डी मजबूत हो जाती है। टूटी हुई हड्डी के स्थान पर भी इसकी छाल को घी में पीसकर अगर आप लगाते हैं। और पट्टी बांधकर रखते हैं तो इससे टूटी हुई हड्डी जुड़ जाती है।