Breaking News

आस-पास मिल जाए तो यह चीज छोड़ना मत, सोने से भी ज्यादा कीमती है

 आज हम आपको एक ऐसी कीमती घास के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। लेकिन आप इस घास के बारे में नहीं जानते होंगे। आइए जानते हैं घास और उसके औषधीय गुण के बारे में।



Third party image reference
मित्रों हम जिस घास की बात कर रहें उस घास का नाम नागरमोथा है। नागरमोथा की घास शुष्क प्रदेशों, तालाबों और जलाशयों के पास उगती हैं। इसीलिए ये घास इस जगह पर आसानी से मिल सकती हैं। नागरमोथा घास की पत्तियां बहुत ही कोमल और पतली होती है, जिसकी जड़े जमीन के अंदर बहुत ही गहराई तक होती है। आईये नागरमोथा के औषधीय गुणों के बारे में जानते है।
1. मासिक धर्म में लाभदायक :-


Third party image reference
महिलाओं को मासिक धर्म की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नागर मोथा की घास को पीसकर उसमें गुड़ मिलाकर गोलियां बनाकर खानी चाहिए। इससे मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द की समस्या काफी कम हो जायेगी।
2. गठिया के रोग में उपयोगी :-


Third party image reference
गठिया के रोग को दूर करने के लिए नागरमोथा और गोखरू के चूर्ण को बराबर मात्रा में मिलाकर इस्तेमाल करने से गठिया का रोग धीरे धीरे दूर हो जाता है।
3. आंखों से संबंधित परेशानियां दूर करने में :-


Third party image reference
नागरमोथा और त्रिफला के चूर्ण को एक कोरे मिट्टी के बर्तन में बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर रात में भिगोकर रख दें और सुबह उठते ही उस पानी को छानकर पीने से आंखों से संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।