Breaking News

बहुत पिया होगा छाछ, लेकिन इन फायदों को आज तक नहीं जान पाए होंगे आप

 छाछ पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्मी में इसको पीने से आपका पेट दुरुस्त रहता है। यदि आप छाछ का सेवन खाना खाने के बाद करते हैं तो यह शरीर के लिए काफी अमृत के समान काम करता है। छाछ पीने से जोड़ो के दर्द में भी राहत मिलती है। आज हम आपको छाछ पीने से शरीर को क्या-क्या                                 फायदा मिलता है-

छाछ पीने के फायदेछाछ पीने के फायदे

एसिडिटी-

अगर चिलचिलाती गर्मी के कारण आपको दस्त की समस्या हो गई हो तो आप बरगद की जटा को पीसकर और छानकर छाछ में मिलाकर पी सकते हैं। छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी की प्रॉब्लम जड़ से खत्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें-घटाना है वजन और रहना है एनर्जेटिक तो इससे बढ़िया नाश्ता और कुछ भी नहीं

रोग प्रतिरोधकता बढाए-

छाछ में हेल्‍दी बैक्‍टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं साथ ही लैक्‍टोस शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है, जिससे आप तुरंत ऊर्जावान हो जाते हैं।

कब्ज-

अगर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप अपने छाछ में अजवाइन मिलाकर पी सकते हैं। साथ ही आप पेट की सफाई के लिए गर्मियों में पुदीना मिलाकर लस्सी बनाकर पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें-ये छोटे काले दाने लौटाएंगे आपकी आंखों की रोशनी

खाना न पचने की शिकायत-

जिन लोगों को खाना ठीक से न पचने की शिकायत होती है। उन्हें रोजाना छाछ में भुने जीरे का चूर्ण, काली मिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक का चूर्ण समान मात्रा में मिलाकर धीरे-धीरे पीना चाहिए। इससे पाचक अग्रि तेज हो जाएगी।