Breaking News

कमर दर्द से परेशान रहती हैं तो एक बार जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय

 कमर दर्द होना एक आम समस्या है जो महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी देखा जाता है. एक उम्र के बाद तो कमर दर्द होना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन कई बार कम उम्र में ही कमर दर्द की समस्या देखने को मिलती है. इससे कई बार उठना- बैठना मुश्किल हो जाता है. खासकर महिलाओं के लिए कमर दर्द की समस्या परेशानी का सबब बन जाता है क्योंकि उन्हें दिन भर घर में काम करना पड़ता है और ज्यादा उठने- बैठने पड़ते हैं. साथ ही कई बार उन्हें ज्यादा देर तक खड़े रहना पड़ता है.


कमर दर्द से परेशान रहती हैं तो एक बार जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय
 
आजकल के लाइफस्टाइल में किचन में ज्यादातर महिलाएं खड़े होकर ही खाना बनाती हैं. लेकिन जब कमर दर्द की समस्या रहती है तो उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावे महिलाओं में प्रति महीने होने वाले मासिक धर्म भी उनके कमर दर्द का कारण बन सकती है. इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप कमर दर्द की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं.

 
चलिए जानते हैं-
लहसुन को दूध के साथ सेवन करने से दर्द निवारक गुणों के साथ- साथ कई तरह की जरूरी तत्व प्राप्त होते हैं क्योंकि लहसुन में मिनरल्स, प्रोटीन और एंजाइम आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं. जो मांस पेशियों में सूजन को कम करता है एवं कमर दर्द में राहत देता है. इसके लिए लहसुन की एक- दो कलियों को काटकर दूध में मिलाकर उबाल लीजिए. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करना है. इस दूध को प्रतिदिन रात को सोने से पहले पीने से आपको कमर दर्द की समस्या से राहत मिलेगी.