Breaking News

कफ की समस्या से निजात पाने के घरेलु उपाय

 


आजकल कफ और सर्दी लगभग हर घर में देखी जा सकती है और ये बड़ी परेशानी बनकर लोगों के सामने आ रही है ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कैसे करें इस समस्या को दूर करें वो भी घरेलू उपचारों की मदद से, बाजार से मिलने वाले कफ सिरफ में कई सारे ड्रग मिले होते है। 

1. हल्दी- हल्दी सबसे अच्छा ऐन्टसेप्टिक, ऐन्टीबैक्टीरीअल है जो हमारे कफ और खांसी की समस्या को दूर करता है साथ ही ये हमारे शरीर को स्वस्थ भी रखता है। 

2. अदरक- अदरक सबसे आसान और सरल उपाय है कफ को दूर करने का इसे कई सालो से इस्तेमाल किया जाता रहा है। 

3. नींबू- नींबू सबसे आसान और सही उपाय है सूजन को कम करने का, साथ ही इसमें आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी भी मिल जाएगा जो आपके शरीर क लिए बहुत ही जरुरी होता है, साथ ही नींबू आपको कफ की परेशानी से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। 

4. लहसुन- लहसुन ऐन्टीमाइक्रोबीअल और एंटीबेक्टेरियल गुण पाए जाते है जो इस तरह की बीमारी में हमारा भरपूर साथ देते है। 

5. गरारा- गले की खराश या खांसी के लक्षणों से निजात पाने के लिए आपको गर्म पानी में नमक डालकर उसका गरारा करना चाहिए। नमक की मदद से अतिरिक्त ऑयल निकल जाएगा और खांसी के लक्षण भी दूर होंगे। 

6. गर्म खाने की चीजें- गर्म चीजे जैसे चाय, सूप या फिर गर्म पानी का सेवन करने से काफी आराम मिलता है। यह गर्म पेय पदार्थ काफी हद तक सूजन को कम करने में मदद करते हैं और शरीर को राहत देते हैं।

7. शहद- शहद गले की खराश और खांसी के उपचार में बहुत प्रभावी माना जाता है। आप शहद के साथ हल्दी भी मिला सकती हैं, ऐसा करने से आपके गले को दर्द और खांसी से आराम मिलेगा।