Breaking News

अगर आप भी होठों का कालापन दूर करना चाहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें

 


Third party image reference
होंठ हमारी खूबसूरती में अहम भूमिका निभाते हैं। होंठ गुलाबी और मुलायम होने से मुस्कुराहट प्यारी लगती है। और खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। खासकर महिलाओं के होंठ गुलाबी और मुलायम होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आजकल की गलत जीवनशैली, बढ़ता प्रदूषण, तेज धूप, चाय कॉफी अधिक पीना, स्मोकिंग करना आदि वजह से होंठ काले पड़ जाते हैं। इससे शरीर की सुंदरता कम हो जाती है। होंठों का कालापन दूर करने के लिए लोग अनेक उपाय करते हैं। और कई प्रकार की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी होठों का कालापन दूर नहीं होता है। आज की पोस्ट में हम आपको होठों का कालापन दूर करके होठों को गुलाबी बनाने के कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे। आइए जानते हैं। अगर आप भी होठों का कालापन दूर करना चाहते हैं तो यह खबर एक बार जरुर पढ़ें।
1. दूध का उपाय
दूध होठों को गुलाबी, नरम और मुलायम करने में सहायक होता है। दूध की मलाई में एक चुटकी हल्दी मिलाकर होठों पर लगाएं। और 10-15 मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से होठों का कालापन दूर हो जाएगा।

Third party image reference
2. गुलाब की पंखुड़ियों का उपाय
गुलाब की पंखुड़ियां भी होठों का कालापन दूर करने में असरदार साबित हो सकती हैं। गुलाब की पंखुड़ियों का रस निकालकर इसमें ग्लिसरीन मिलाकर इस मिश्रण को होठों पर 1 घंटे तक लगाकर रखें। ऐसा रोजाना करने से होठों का कालापन खत्म हो जाएगा।
3. चुकंदर का उपाय
चुकंदर का रस निकालकर होठों पर लगाएं। और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ता में दो-तीन बार करने से होठों का कालापन दूर हो जाएगा।

Third party image reference
4. शहद का उपाय
होठों का कालापन दूर करने के लिए शहद भी बहुत कारगर है। होंठों पर शहद लगाकर 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके होंठ गुलाबी और नरम हो जाएंगे।

Third party image reference
5. नींबू का उपाय
एक नींबू लेकर उसके रस को निकालकर होठों पर लगाकर मालिश करें। और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से भी होठों का कालापन दूर होता है। क्योंकि नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी होठों का कालापन दूर करने में सहायक होता है।