Breaking News

दुबले पतले शरीर को सुडौल बनाने के यह आसान घरेलू उपाय किसी ने नहीं बताये होगे

 आजकल लोगों की लाइफ स्टाइल इतनी बिजी हो चुकी है और उनको अपने शरीर पर ध्यान देने का समय ही नहीं मिलता।आज मै आपको बॉडी बनाने के तरीके बताऊंगा जिससे आपको आसानी होगी अपनी बॉडी बनाने में।अच्छी बॉडी पर्सनॅलिटी के लिए बहुत ज़रूरी है, आप कितनो महँगे कपड़े पहन ले और आपका बॉडी ना रहे तो उन महगें कपड़ों का कोई फायदा नहीं। तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आप बिना कोई पैसे खर्च करे बिना अपना सुडौल शरीर कैसे बनाएं।

बॉडी बनाने के टिप्स

पर्याप्त पानी पियो: शरीर की मांसपेशियों को नियमित रूप से बढ़ने के लिए पानी की सख़्त ज़रूरत होती हे। तो जितना हो सके पानी पिए। वैसे तो हमारे शरीर के वजन के हिसाब से हमे कितना पानी पीना चाहिए इसका भी एक सुत्र हे लेकिन वो ज़रूरी नही, क्यों की आप क्या हर वक़्त गिन गिन कर तो नही पी सकते ना। अगर मात्रा से ज़्यादा पानी पिया तो और भी अच्छा ही हैं।

घर में आप एक पुरानी रॉड या पाइप ले और उसे इस्तेमाल करे, रॉड ऐसी हो की वो आपका वजन झेल सके।जिम में लटक के वर्क आउट करने के लिए अलग से मशीन आती है, जिसे लिफ्टिंग बोलते हैं लेकिन यहा पाइप ही आपके लिए लिफ्टिंग का काम करेगा।आपके घर यदि कोई रोड होगा तो उससे सीलिंग से फिक्स पोजीशन पर लटका ले।अब आपको अपने दोनों हाथों से अपने आप को सीलिंग की तरफ उठाना है।

हमारे शरीर में अधिकतर बीमारी हमेशा पेट के गड़बड़ होने से शुरू होती है।इसलिए पेट का ठीक होना बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए हमेशा अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को अपडेट करते रहे की यह कैसा काम कर रहा है।आपका पाचन ठीक होगा तो सेहत अपने आप बेहतर होती जायेगी।

जरुरी नहीं की हैवी वेट लिफ्टिंग से बॉडी बनाने का तरीका है। आप घर पर रेगुलर पुश उप का बॉडी बिल्डिंग कसरत करे। आपके कंधे और आर्म्स में मजबूती आएगी और बिना जिम घर पर बॉडी पुश उप करने बनाये।

आपको अपना खाने-पीने का तरीका चेंज करना पड़ेगा, दिन मे 3-4 बार खाए, थोड़ा-थोड़ा ही खाए पर आहार बड़ाये, जिससे आपको भूख लगाना शुरू हो जाएगा, जितनी भी दावा शरीर बनाने के लिए आती है वो केवल भूख बढाती है।समय पे खाना-खाए, बाहरी खाना से बचे, और क्वालिटी वाला खाना खाए, और जब भी खाना खाए चबा के खाए उसके तुरंत बाद चाय व कोफ़ी ना ले।

खाने में क्या क्या खाएं:

दही : नाश्ते में आलू के फराठे के साथ दही का भी सेवन करे, यह शरीर ताकत बनाने के लिए फायदेमंद हैं।दूध और घी: सोते समय एक गिलास मीठे गन-गुने गर्म दूध में एक चम्मच शुद्ध घी डालकर पीना चाहिए।

मूंगफली : 40 ग्राम मूंगफली के दाने सेंककर, 10 ग्राम गुड़ के साथ चबा-चबाकर नाश्ते के तौर पर सेवन करे, ये ऊर्जा का अच्छा स्रोत हैं।

पालक : मांसपेशियों के निर्माण के लिए पालक बहुत उपयोगी मन जाता है। रोजाना करीब आधा किलो पालक खाने से आपको काफी फायदा मिलेगा।