Breaking News

गर्दन से लेकर पैरों तक की नसों के दर्द को दूर करने के सबसे आसान घरेलू उपाय

 आजकल के लाइफस्टाइल में बदलता खान पान और बदलते रहन-सहन के कारण हमारे शरीर में ज्यादातर बीमारियां उत्पन्न हो रही है. आज हर व्यक्ति तनाव में रहता है. जिससे कई बीमारियां होने का खतरा अधिक हो जाता है और इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के दवाइयों का सहारा भी लेते हैं. लेकिन यह कोई जरूरी नहीं है कि शरीर में जो दवा जा रही है. आपके लिए फायदेमंद ही साबित हो. खासकर शरीर में दर्द हो तो इसकी दवा सेवन करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है क्योंकि ज्यादा पेन किलर के सेवन से लीवर और किडनी को क्षति पहुंचने की संभावना अधिक होती है. इसलिए छोटे-छोटे दर्द को दूर करने के लिए इनका सेवन नहीं करना चाहिए और दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू एवं प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर इस से छुटकारा पाने की कोशिश करनी चाहिए.


Third party image reference
आज हम इस पोस्ट के माध्यम से गर्दन से लेकर पैरों तक की नसों के दर्द को दूर करने के लिए सबसे आसान घरेलू उपाय बताने की कोशिश करेंगे. जिसका इस्तेमाल कर आप दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और इसके सेवन करने से सेहत का भी कोई नुकसान नहीं होगा. सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसका कोई साइड-इफेक्ट नहीं है.

Third party image reference
चलिए जानते हैं-
* गर्दन से लेकर पैरों तक की नसों के दर्द को दूर करने के लिए लहसुन एक बहुत ही आसान और बढ़िया उपाय है क्योंकि लहसुन में कई तरह के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द की समस्या को दूर करने में काफी मददगार होते हैं. इसलिए यदि आप दर्द की समस्या से परेशान हो तो दूध के साथ लहसुन का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. क्योंकि जहां लहसुन में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं. वही दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होने के साथ साथ कई विटामिंस मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.
* अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या रहती है तो आप दूध में लहसुन मिलाकर पीएं. इससे आपको काफी राहत मिलेगी. मुहांसों की समस्या होने पर लहसुन वाला दूध आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. प्रसव के बाद भी लहसुन वाला दूध पीना महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Third party image reference
* प्रसव के बाद यदि ब्रेस्ट मिल्क की कमी हो और बच्चे को भरपूर मात्रा में दूध नहीं मिल पा रहा हो तो ऐसे में लहसुन वाला दूध पिलाना काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि इसके पीने से दूध का तेजी से निर्माण होता है. और यह दूध नियमित पीने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है.
* वैसे भी दूध हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम के साथ अन्य विटामिंस पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं और लहसुन में दर्द निवारक गुण पाया जाता है. इन दोनों के मिश्रण से शरीर के हड्डी मांस पेशी और नसों के दर्द दूर होते हैं. इसके अलावा इसके पीने से पेट दर्द भी ठीक रहता है और पाचन भी मजबूत होता है.
* इसलिए यदि आप गर्दन से लेकर पैरों तक की नसों के दर्द से परेशान है तो प्रतिदिन सुबह खाली पेट लहसुन की एक दो कलियां चबाकर गुनगुना दूध पिए. या आप लहसुन के छोटे-छोटे टुकड़े कर दूध के साथ उबालकर भी सेवन कर सकते हैं इसके अलावा आप अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें.