Breaking News

संतरे के छिलके उपयोग करने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे

 


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आपका इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों आप लोगों ने अपने जीवन में संतरे का सेवन जरूर किया होगा. संतरे खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

Third party image reference
लेकिन आज हम आपको संतरे के छिलके के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. संतरे के छिलके के समस्याओं को ठीक करने में उपयोग किए जाते हैं. और इसीलिए आज हम आपको संतरे के छिलके के फायदे के बारे में बताएंगे.

Third party image reference
संतरे के छिलके के फायदे
स्किन के लिए फायदेमंद
संतरे के छिलके स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. क्योंकि संतरे के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर दही के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाने से स्किन हमेशा स्वस्थ रहती है.
अनिद्रा की समस्या में फायदेमंद
संतरे के छिलके के अंदर एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो हमारी तंत्रिकाओं को शांत करता है. और इसकी वजह से नींद आने में बहुत ही ज्यादा आसानी हो जाती है.
बालों के लिए फायदेमंद
संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर उस पाउडर का इस्तेमाल नहाते वक्त अपने बालों में करें तथा 5 मिनट बालों में रखने के बाद बालों को पानी से धो लें ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं तथा चमकीले भी बनते हैं.
पाचन शक्ति को बढ़ाने में फायदेमंद
संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर उसका चूर्ण बना लें और हर रोज रात को खाना खाने के बाद सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर का सेवन करें. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है.