Breaking News

ताकत का खजाना है इस पौधे की पत्तियां, जानें नाम और इसके फायदे

 शिलाजीत का सेवन करने से शरीर को बहुत ताकत मिलती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके घर में ही उपलब्ध होगा. हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं वह तुलसी का पौधा है. तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है. हिंदू धर्म के लोग तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं. तुलसी का पौधा आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है. आइए जानते हैं इसके फायदे.


Third party image reference
तुलसी के पौधे के फायदे
दांतों और त्वचा के लिए
तुलसी के पौधे में थाईमोन नामक तत्व होता है और इससे हमारी त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं. अगर आपकी त्वचा पर कील-मुंहासे निकल आए हैं तो आप तुलसी की पत्तियों को पीसकर लेप बनाकर लगा दें. ऐसा करने से कील-मुंहासे ठीक हो जाते हैं. अगर आप तुलसी की पत्तियों को नियमित खाली पेट सेवन करते हैं तो आपके चेहरे की चमक बढ़ती है. इतना ही नहीं तुलसी की पत्तियां बासे मुंह चबाकर खाने से दांतों में कीड़े नहीं लगते.
मौसम संबंधी बीमारियां
अगर आपको मौसम बदलने पर खांसी, बुखार जैसी समस्या हो जाती है तो आप तुलसी के पत्तों का काली मिर्च, अदरक और लौंग मिलाकर काढ़ा बनाकर सेवन करें. इससे आपकी यह समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी और इससे आपका मानसिक तनाव भी दूर होता है.
पेशाब संबंधी बीमारियां
अगर आपको पेशाब से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी है तो आप हर रोज तुलसी के पत्ते चबा-चबा कर खाएं. इसके अलावा तुलसी के पत्ते चबाकर खाने से महिलाओं की पीरियड्स संबंधी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं.
ताकत बढ़ाने के लिए
अगर पुरुष शारीरिक कमजोरी को दूर करना चाहते हैं तो उनको हर रोज तुलसी की पत्तियां चबाकर खाना चाहिए. इससे उन्हें शिलाजीत से भी ज्यादा फायदा होता है.