Breaking News

जड़ी बूटियां जो आपका वजन कम करने और मोटापा घटाने में हैं मददगार

 


Third party image reference
यदि आप भी मोटापा से परेशान हैं और अपने अधिक वजन को कम करना चाहते हैं तो कुछ विशेष जड़ी बूटियों का उपयोग कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आप उन जड़ी बूटियों की जानकारी प्राप्‍त करेगें जो वजन कम करने में मदद करती हैं।

Third party image reference
वजन कम करने के लिए अपनाएं ये जड़ी बूटियां
वजन कम करने की जड़ी बूटी है मेथी
मेथी के अर्क का नियमित सेवन करने से शरीर में मौजूद वसा को 17 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। यदि आप भी अपने वजन को घटाना चाहते हैं तो मेथी को आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Third party image reference
मोटापा कम करने की जड़ी बूटी अदरक
अदरक का सेवन करना चयापचय प्रणाली को बढ़ावा देता है जिससे भूख को नियंत्रित करने और शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने में मदद मिलती है। यदि आप भी वजन नियंत्रण के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को खोज रहे हैं तो अदरक सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।

Third party image reference
मोटापे के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी ओरेगेनो
ओरेगेनो पुदीना, तुलसी, अजवायन आदि के परिवार से संबंधित औषधी है। ओरेगेनो में कारवाक्रोल (carvacrol) होता है। यह एक शक्तिशाली घटक है जो वजन कम करने में सहायक होता है।

Third party image reference
शरीर को फिट रखने की जड़ी बूटी इलायची
इलायची पाउउर का सेवन करना पेट की चर्बी को कम करनेमें प्रभावी होता है। यही कारण है कि भारत में भोजन करने के बाद सौंफ और इलायची खाने की परंपरा प्राचीन समय से ही चली आ रही है।

Third party image reference
शरीर की चर्बी कम करने की जड़ी बूटी जीरा
नियमित रूप से जीरा का सेवन करने से यह शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा और मोटापे के लक्षणों को कम करने में प्रभावी योगदान देता है।

Third party image reference
मोटापे को कम करने की जड़ी बूटी दालचीनी
दालचीनी कार्बोहाइड्रेट के टूटने को धीमा करने के लिए कुछ पाचन एंजाइमों के स्‍तर को कम कर सकता है। जिससे भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। आप भी शरीर की चर्बी को कम करने के लिए दालचीनी जड़ी बूटी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Third party image reference
पेट पर जमी चर्बी दूर करेगी काली मिर्च
काली मिर्च में पिपेरिन नामक एक शक्तिशाली यौगिक होता है जो इसके तीखे स्‍वाद और शरीर के वजन को कम करने के लिए जिम्‍मेदार होता है।