Breaking News

आपका बेबी भी डालता हैं मुंह में अंगुली, तो जानें इसका बुरा असर

 


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आप इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों अक्सर आप लोगों ने अपने छोटे बेबी को अपने मुंह में उंगली डालते हुए देखा होगा. लेकिन आपने उस चीज को नजरअंदाज भी किया होगा. पर क्या आप जानते है कि इन्ही नादनियों में कुछ ऐसी हरकते भी छिपी होती है जिसे हम अनदेखा कर जाते है और ये आदत उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होती है।

Third party image reference
और आज हम आपको इस पोस्ट में छोटे बच्चे मुंह को उंगली डालने से क्या परेशानियां होती हैं उसके बारे में बताएंगे.

Third party image reference
मुंह में उंगली डालने से परेशानियां
पेट से जुड़ी समस्या
अक्सर देखा जाये तो हर छोटे बच्चे पूरे दिन हाथों और पांवों के बल पूरे घर पर घूमते हुए रहते हैं। जिससे उनके हाथ बैक्टीारिया और कीटाणुओं के सम्पर्क में आ जाते हैं और यही हाथ की उंगलियां जब उनके मुंह के अंदर जाती है। तो उनके हाथ में होने वाले बैक्टीरिया और कीटाणु उनके मुंह के जरिए पेट में चले जाते हैं और यही बैक्टीरिया पेट से जुड़ी कई समस्यों का कारण बन जाते हैं।

Third party image reference
दांतों का उबड़ खाबड़ होना
लगातार अंगूठा चूसते रहने के वाले बच्चों के दातों पर भी इसका गहरा असर पड़ता है। उनके बचपन में निकलने वाले दांत उबड़ खाबड़ (protruded teeth)होते हैं, जो फिर कभी पूरी तरह ठीक नहीं हो पाते हैं।

Third party image reference
शब्दों के उच्चारण में परेशानी
लगातार अंगूठा चूसते रहने की वजह से बच्चे कुछ शब्दों का उच्चारण सही तरीके से नही कर पाते। उन्हें कुछ शब्दों को बोलने में बड़ी ही परेशानियां का सामना करना पड़ता है।

Third party image reference
कुपोषण का शिकार
अंगूठा चूसने वाले बच्चों का स्वभाव देखा जाये, तो खाने के प्रति इनकी रूचि कम होती हैं जिससे वो कुपोषण (malnutrition) का शिकार बन जाते है