Breaking News

महिला जाने प्रेग्नेंट है या नहीं जानिए कुछ महत्वपूर्ण शुरुआती लक्षण

 


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे चैनल में, दोस्तों प्रेग्नेंट होने का कैसे पता चलता है। अगर आपके मन में भी गर्भावस्था की पहचान और प्रारंभिक लक्षण से जुड़े सवाल है। तो आज हम आपको इसे के बारे में बताने वाले हैं। ज्यादातर महिलाएं पीरियड ना होने को प्रेगनेंसी के लक्षण मानती है। पर इसके अलावा कुछ लक्षण और भी है जिससे गर्भवती होने की पहचान कर सकते हैं। शुरू के पहले और दूसरे हफ्ते में प्रेग्नेंट होने के लक्षण कम देखते हैं। पर अगर पहले हफ्ते से पहला महीना प्रेगनेंसी का पता लग जाए तो समय पर जरूरी उपाय किए जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके लक्षणों के बारे में।

Third party image reference
पीरियड ना आना
प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण पीरियड से पता चलते हैं। गर्भ ठहरने के बाद महिला को पीरियड आना रुक जाते हैं। कुछ महिला को शुरू में हल्की ब्लीडिंग भी हो जाती है।
उल्टी आना
पीरियड बंद होने के बाद 2 हफ्ते में उल्टी आने और जी मिचलाने जैसी समस्या होने लगती है। इस आधार पर गर्भधारण का पता चल सकता है।

Third party image reference
पेट में गैस बनना
प्रेग्नेंट महिला के शरीर में हो रहे बदलाव का असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है। जिससे पेट में गैस की शिकायत अधिक होती है। पेट में गैस बनने की समस्या 1 हफ्ते से 9 महीने तक रह सकती है।

Third party image reference
स्वाद बदलना
प्रेगनेंसी के पहले मुंह का स्वाद कड़वा हो जाता है। ऐसे में जो भी कुछ खाते पीते हैं उसका स्वाद नहीं मिल पाता है। सिर्फ खट्टी चीजों का ही स्वाद पहचान पाते है।
कब्ज की शिकायत
प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में हार्मोन बदलाव होने के कारण पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है। और ऐसी समस्या में महिला को कई बार कब्ज होने और ठीक से पेट साफ ना होने जैसी समस्या आने लगती है।