Breaking News

कब्ज और एसिडिटी में आराम देगी भीगी हुई किशमिश, इस तरह करेंगे सेवन तो मिलेगा जल्दी फायदा

 


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आपका इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि किशमिश एक सूखा मेवा है जिसे खीर बनाने में पूजा की सामग्री में या फिर मिठाइयों को बनाने में उपयोग किया जाता है. इसके बहुत सारे फायदे होते हैं.

Third party image reference
आपको बता दें कि ये किसी आर्युवेदिक दवा से कम नहीं है। डॉक्टर भी कहते हैं कि किशमिश के नियमित सेवन से कब्ज से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है। इतना ही नहीं ये रक्त वर्धक और अन्य कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होती है।

Third party image reference
किशमिश के फायदे 
किशमिश कब्ज में फायदेमंद
किशमिश कब्ज में राहत देती है,किशमिश का नियमित सेवन करने से कब्ज में फायदा मिलता है। अगर कब्ज के साथ साथ एसिडिटी से भी परेशान हैं तो रोज किशमिश को पानी में भिगोकर इसका सेवन करें।
 एसिडिटी में राहत
रात को किशमिश को अच्छे से साफ करके 8 से 10 किशमिश को पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। चाहें तो आप इन किशमिश को चबा चबा कर भी खा सकते हैं। इससे कब्ज में छुटकारा मिलेगा और एसिडिटी की समस्या भी कम हो जाएगी।
खून की कमी में फायदे
किशमिश किसी भी खून बढ़ाने वाली दवा की तरह असरदार है। अगर आपके भीतर खून की कमी है तो रोज इसे भिगोकर इसका पानी पिएं और रोज दस से 12 किशमिश चबाकर खाएं। किशमिश में पाया जाने वाला बिटामिन बी कॉम्प्लेक्स खून की मात्रा बढ़ाता है।
जोड़ों के दर्द में फायदे
जोड़ों और हड्डियों के दर्द से परेशान लोगों को भी किशमिश का सेवन करना चाहिए। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।
इतना ही नहीं जो लोग अपना वेट बढ़ाने के लिए तरह तरह की दवाइयां खा रहे हैं वो केवल किशमिश खाकर अपना वजन बढ़ा सकते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फ्रुक्टोज होता है जो वेट गेन में मददगार होता है।