Breaking News

अपनी आंतो की कमजोरी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जरूर अपनाये ये घरेलू उपाय

 


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आपका इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि हमारे शरीर की आंते हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है. इनका ख्याल रखना इन्हें स्वस्थ रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है.

Third party image reference
क्योंकि अगर किसी व्यक्ति की अंत कमजोर होने लगती है तो उस व्यक्ति के शरीर में खून बनना कम हो जाता है उस व्यक्ति वजन तेजी से कम होने लगता है तथा पेट के पाचन तंत्र खत्म हो जाता है और भी कई समस्याएं होने लगती है .

Third party image reference
इसलिए आंतो को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी होता है. और आज हम आपको आंतों की कमजोरी की समस्या को दूर करने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे.

Third party image reference
आंतो की कमजोरी दूर करने के उपाय
आंतों की मजबूती के लिए पर्याप्‍त पानी पिएं
यदि आप अपनी आंतों की मजबूती या आंतों का बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य चाहते हैं तो पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। पानी की उचित मात्रा पाचन संबंधी समस्‍याओं का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है। 
आंतों की कमजोरी का घरेलू इलाज करे अदरक
प्राचीन समय से ही पाचन संबंधी समस्‍याओं के इलाज में अदरक का उपयोग किया जा रहा है। यदि आप कमजोर आंत वाले रोगी हैं तब भी अदरक आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 
आंतों की सूजन का घरेलू इलाज पुदीना
पुदीना आंतों में मांसपेशीय ऐंठन को और आंतों की सूजन को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा यह गैस, अपच और पेट दर्द जैसी समस्‍याओं को ठीक कर सकता है।
आंतों की कमजोरी दूर करने के लिए उपवास रखें
आंतों की कमजोरी दूर करने के लिए आप हफ्ते में एक दिन उपवास जरूर रखें ताकि आप की आंतों की अच्छी तरह से सफाई हो सके और आपकी आप स्वस्थ हो सके.
एलोवेरा रस
आंतों की सफाई के लिए या पेट की सफाई के लिए एलोवेरा जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है हर रोज सुबह के समय एक चम्मच या दो चम्मच ऐलोवेरा रस का सेवन जरूर करें.