Breaking News

जहरीले से जहरीले सांप के जहर को खत्म कर देगा ये पौधा, क्लिक कर जानें

 



इस समय बरसात का मौसम है और इस मौसम में जहरीले कीड़े और सांप अक्सर देखने को मिलते हैं। लेकिन यदि किसी को सांप काट लें, तो उसकी मृत्यु तक हो सकती है। हमारे देश में प्रति वर्ष सांप के काटने से लाखों लोग मर जाते हैं। ग्रामीण इलाकों में इलाज की सुविधा मुहैया नहीं हो पाती। ऐसे में मरीजों का बच पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे मरीज की जान बचाई जा सकती है।



ये एक प्रकार का पौधा है और इसका नाम ककोड़ा हैं। इसे कंटोला, कर्टोल जैसे नामों से भी जाना जाता हैं। ककोड़ा हिमालय से लेकर कन्याकुमारी तक सभी जगह पाया जाता है। ये पौधा गर्म अथवा नम जगहों पर मिलता है। ककोड़ा के पौधे के फल हरे एवं कांटेदार होते हैं। इस पौधों की सब्जी भी बनाई जाती है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। इस पौधें में कई औषधीय गुण होते हैं और इसमें हर प्रकार के जहर को खत्म करने की शक्ति होती है। चाहे वो जहर कोबरा सांप का ही क्यों ना हो। मिनटों में आपका जहर उतर जाता है।

ऐसे करें उपयोग



ककोड़े की जड़ को पौधे से अलग कर लें। एक-दो दिन से धूप में सुखाएं, फिर सूखी हुई जड़ को पीसकर पाउडर बना लें। जिस किसी व्यक्ति को सांप ने डस लिया हो। उसको ककोड़े की जड़ का चूर्ण एक चम्मच दूध में मिलाकर पिला दें। 5 मिनट में ही सांप का जहर उतरने लगेगा और शरीर पर से जहर क असर भी खत्म हो जाएगा। इस तरह से आप इलाज ना मिलने पर घरेलू उपचारों के द्वारा मरीज की जान बचा सकते हैं।