Breaking News

आपकी किडनी को फेल कर सकती है हर दिन की यह छोटी-छोटी गलतियां, जरूर पढ़ें

 


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे चैनल में आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सिर्फ केरियर में सफलता पाने और कम समय में पैसे कमाने के पीछे लगे हैं। ऐसे में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह अपनी सेहत और खान-पान का ख्याल रख सके। लेकिन आज हम आपको बताएंगे हर दिन होने वाली वह छोटी-छोटी गलतियां जो किडनी के लिए घातक हो सकता है। तो आइए जानते हैं।

Third party image reference
कम पानी पीना
भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर में किडनी सही तरीके से काम करती है। और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। लेकिन शरीर में पानी की कमी होने से किडनी जहरीले तत्व को अवशोषित कर लेती है। जिसकी वजह से किडनी खराब होने लगती है।
ज्यादा नमक खाना
जिस तरह नमक बेस्वाद खाने में भी स्वाद जगा देती है। ठीक उसी तरह से यह स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन नमक शरीर को तभी फायदा पहुंचाता है जब इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए। लेकिन अगर हम अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने लगे तो यह ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है। जिनका सीधा असर हमारे किडनी पर पड़ता है।

Third party image reference
ज्यादा प्रोटीन खाना
हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। लेकिन हर दिन ज्यादा प्रोटीन युक्त खाना खाने से किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। अगर आप अपनी किडनी को लंबे समय तक सेहतमंद रखना चाहते हैं। तो फिर प्रोटीन का नियमित सेवन करें।