Breaking News

मोटापा कम करने में मददगार है ये पत्तिया, जानें सेवन की विधि और अन्य फायदें

 आजकल लोग तरह-तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं. बहुत से लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। मोटापे की वजह से अक्सर लोगों को घुटनों में दर्द की समस्या भी हो जाती है। लोग मोटापे को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। आज हम आपको गिलोय के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके बढ़ते वजन को कम करने में मदद कर सकती है। आइए जानते हैं

गिलोय का सेवन करने की विधि
अगर आप मोटापा कम करने के लिए गिलोय का सेवन करते हैं तो खाली पेट गिलोय के रस का सेवन करें। आप सबसे पहले सुबह उठकर थोड़ी सी मॉर्निंग वॉक करें। फिर फ्रेश होकर एक गिलास गुनगुने पानी में 5 मिलीलीटर गिलोय का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। फिर आधे घंटे तक आप किसी भी चीज का सेवन ना करें। ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा।

Third party image reference
गिलोय के अन्य फायदे
1- कब्ज और बवासीर
जिन लोगों को कब्ज और बवासीर की समस्या है उनको गिलोय का रस पीने से काफी फायदा होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह आपको स्वाइन फ्लू से भी बचाती है।
2- इम्यूनिटी मजबूत बनाएं
इसमें ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं और अगर आप हर रोज गिलोय का सेवन करते हैं तो इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. जिससे आप जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ते।
3- डायबिटीज
जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उनको हर रोज गिलोय का रस पीना चाहिए। ऐसे लोगों को हाथ की उंगली के बराबर एक गिलोय के तने का रस और बेल के 1 पत्ते का रस थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है।
4- सर्दी-जुकाम
अगर आपको सर्दी-जुकाम हो जाता है तो आप दो चम्मच गिलोय का रस हर रोज सेवन करें। इससे आपकी खांसी की समस्या भी दूर हो जाती है।
5- बुखार
अगर आप गिलोय का सेवन करते हैं तो इससे आपकी बुखार की समस्या भी दूर हो जाती है। अगर किसी को डेंगू बुखार आ रहा है तो उसे संशमनी वटी ( गिलोय घनवटी ) खिलानी चाहिए, जिससे बुखार में बहुत आराम मिलता है।
6- आंखों की रोशनी बढ़ाए
अगर आप गिलोय के रस को आंवले के रस के साथ मिलाकर पीते हैं तो इससे आपकी आंखों से संबंधित सभी परेशानियां दूर होती हैं और आंखों की रोशनी तेज होने लगती है।
7- पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
आजकल लोग गलत खानपान करते हैं जिस वजह से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है। लेकिन अगर आप गिलोय के पाउडर को आंवले के चूर्ण के साथ मिलाकर हर रोज खाते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही गिलोय आपकी प्लेटलेट्स की संख्या में भी वृद्धि करती है।