Breaking News

ये कोई मामूली फल नहीं है, सिर से लेकर पांव तक हर अंग के लिए होता है फायदेमंद

 

Third party image reference
चीकू से फायदे
चीकू खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। और आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है इसके लिए इसके ऊपर आप थोड़ा सा काला नमक डालकर खाएं। इससे कब्ज की समस्या दूर होगी। इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो हमारे आंखों और त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। और यह बवासीर के लिए भी बहुत अच्छा फल है इसके लिए आप चीकू के पत्तों को पानी में गर्म करके उसके बाद पत्तों को निकाल दें और इस पानी को पिए।

Third party image reference
चीकू खाने से हमारे शरीर में वायरल इंफेक्शन और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिलता है। यह खांसी और जुकाम के लिए भी बहुत अच्छा फल है। इसके मदद से आपको बंद नाक खोलने में भी मदद मिलती है। चीकू में फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में होती है जो हमारे रेड सेल्स ब्लड को बढ़ाने में मदद करता है। और इसके अलावा यह प्रेगनेंसी में भी बहुत फायदेमंद है।

Third party image reference
चीकू में अच्छी मात्रा में पोटेशियम होता है। जोकि ब्लड प्रेशर और ब्लड सरकुलेशन को रेगुलेट करता है। इसके सेवन से आपके शरीर में पानी की मात्रा सही रहती है। यह हमारे शरीर से टॉक्सिंस को निकालने में मदद करता है। और चीकू खाने से आपको किडनी और ब्लैडर स्टोन को निकालने में भी मदद मिलती है।