Breaking News

गुलाब जल के अद्भुत फायदे और लगाने के तरीके

 बहुत से ऐसे लोग है जो नियमित रूप से गुलाबजल का इस्तेमाल करते है. आपको बता दें की इसके फायदे अधिक और नुकसान एक भी नही है. दिन भर प्रदुषण में रहेन वाले लोगों के लिए यह बहुत उपयोगी साबित होता है इसके इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा को आवश्यक विटामिन मिलते है जिससे त्वचा के सेल्स को लम्बे समय तक जीवित रखने में सहायता मिलती है.

गुलाब जल के फायदे
गुलाब
आइए जानते है गुलाब जल इस्तेमाल करने के तरीके.

मॉइश्चराइजर

सर्दियों में कई बार त्वचा पर रूखापन आ जाता है और एक परत सी जम जाती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए गुलाबजल एक अच्छा स्रोत है. इसके लिए गुलाबजल और ग्लिसरीन को आपस में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिनों में चेहरे का निखार लौट आएगा.
फेसपैक
साफ़ और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए गुलाब जल एक बेहतरीन स्रोत है इसके कोई नुकसान नही है बहुत से लोग ऐसे है जो नुकसान दाय प्रदार्थों का इस्तेमाल त्वचा पर करते है जिनका नुक्सान ही नुकसान है. गुलाब का फेसपेक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को मिलाकर लगाएं. आप चाहे तो मुल्तानी मिटटी की जगह आप बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते है.
क्लींजर
दिन भर की धुल मिट्टी की वजह से चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है और आवश्यक सेल्स त्वचा में मरने लगते है. इसके लिए रात को सोते समय चेहरे पर गुलाब जल लगाएं इससे त्वचा को पोषण मिलता है धुल मिटटी के कण भी हट जाते है. और त्वचा कोमल होती है.
बालों के लिए
त्वचा के साथ साथ गुलाब जल बालों के लिए भी बहुत उपयोगी है इसके इस्तेमाल से बालों को उच्च मात्रा का पोषण मिलता है और बाल सॉफ्ट और कोमल हो जाते है. इसके लिई रात में सोते समय बालों में गुलाब जल लगाकर सोये.